कानपुर हिंसा: 36 दंगाइयों की सूची जारी, टॉप फाइव में सपा नेता निज़ाम कुरैशी का नाम
कानपुर हिंसा: 36 दंगाइयों की सूची जारी, टॉप फाइव में सपा नेता निज़ाम कुरैशी का नाम
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कानपुर में 3 जून 2022 को इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा की गई हिंसा और पथराव के मामले में लगातार पुलिस कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में शनिवार (4 जून 2022) को पुलिस ने बड़ा एक्शन लेते हुए 36 दंगाइयों की सूची जारी कर दी है। इन दंगाइयों में से एक समाजवादी पार्टी (सपा) का नेता भी शामिल है, जिसका नाम निजाम कुरैशी है। इस मामले में पुलिस अब तक 29 आरोपितों को अरेस्ट कर चुकी है।

वहीं निजाम कुरैशी को अरेस्ट किए जाने के बाद कानपुर के सपा के जिलाध्यक्ष इमरान ने पार्टी की ओर से सफाई पेश करते हुए कहा कि उसे 20 मई 2022 को ही सक्रीय नहीं होने की वजह से पार्टी से बाहर कर दिया गया था। अरेस्ट किए गए आरोपितों में इसका मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी, जावेद अहमद खान, मोहम्मद राहिल और मोहम्मद सुफियान का नाम शामिल है। पुलिस की सूची में निजाम कुरैशी का नाम टॉप फाइव संगाईयों में शामिल है।

बता दें कि शुक्रवार को भड़की हिंसा के मामले में शनिवार को यूपी पुलिस ने 500 दंगाइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। कानपुर में हुई हिंसा में जौहर फैंस एसोसिएशन के अलावा ऑल इंडिया जमीअतुल कुरैशी एक्शन कमेटी का नाम भी उजागर हुआ था। निजाम कुरैशी इसी संस्था का जिलाध्यक्ष है। इसके साथ ही वो सपा का महानगर सचिव भी है। उसके सपा के ही तीन विधायकों के साथ करीबी ताल्लुकात हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस संस्था का नाम CAA और NRC के प्रदर्शनों के दौरान हुए दंगों में भी सामने आया था। यह सब इसलिए हुए, क्योंकि सपा के विधायकों का संरक्षण निजाम कुरैशी को हासिल था। 

कैसे भड़की कानपुर हिंसा ?

बता दें कि 3 जून को जुमे की नमाज के बाद कानपुर देहात में इस्लामिक कट्टरपंथियों ने जमकर पथराव किया था। इसमें कई लोग जख्मी हो गए थे। दरअसल, कट्टरपंथी मुस्लिम दिल्ली भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद को लेकर दिए गए कथित बयान से खफा थे। इसी लेकर उन्होंने शुक्रवार को बंद का ऐलान किया था। जब दूसरे पक्ष ने इस बंद में साथ देने से मना किया, तो मुस्लिम उपद्रवी पत्थरबाजी करने लगे। यह बवाल परेड, नई सड़क और यतीमखाना सहित कई इलाकों में फैल गया। उन्मादी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठियाँ भी भाँजनी पड़ी। उसी दिन पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कानपुर के दौरे पर थे।

Layer'r Shot के विज्ञापन में ऐसा क्या है, जिस पर मचा है बवाल ? स्वाति मालीवाल बोलीं- रेप कल्चर को बढ़ावा...

माह में एक बार साथ बैठें पालक और शिक्षक, बच्चे की शिक्षा पर करें मंथन- CM शिवराज सिंह चौहान

हापुड़ में बड़ा हादसा, जिन्दा जल गए 6 मजदूर, फैक्ट्री में बॉयलर फटने के बाद भड़की थी आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -