हैदराबाद यूनिवर्सिटी जाएंगे कन्हैया, रोहित वेमुला से जुड़े विरोध प्रदर्शन में लेंगे हिस्सा
हैदराबाद यूनिवर्सिटी जाएंगे कन्हैया, रोहित वेमुला से जुड़े विरोध प्रदर्शन में लेंगे हिस्सा
Share:

नई दिल्ली : जेएनयू में राष्ट्र द्रोह के कुकृत्य से चर्चा में आए कन्हैया कुमार आज हैदराबाद के लिए रवाना होंगे। वहां वो हैदराबाद यूनिवर्सिटी के शोधार्थी रोहित वेमुला से संबंधित एक कार्यक्रम के प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। कन्हैया वेमुला की मां से भी मुलाकात करेंगे। 17 जनवरी को हैदराबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में वेमुला का शव एक कमरे में पाया गया था।

कन्हैया के हैदराबाद कैंपस पहुंचने से पहले सभी क्लासेस को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। पूरे कैंपस को खाली करा दिया गया है। मंगलवार को छात्रों ने कॉलेज के वीसी अप्पा राव को 6 घंटे तक बंधक बनाए रखा था। पुलिस के आने के बाद छात्रों ने राव को छोड़ा।

पुलिस ने 25 छात्रों को इसके लिए गिरफ्तार भी किया। एआईएसएफ के एक सदस्य के मुताबिक जेएनयू छात्र और ऑल इंडिया स्यूडेंट्स फेडरेशन के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ कन्हैया आज हैदराबाद के लिए रवाना होंगे। इसके बाद 25 मार्च को कन्हैया दिल्ली वापस जाएंगे।

वेमुला की आत्महत्या के बाद मामले को गरमाता देख दो महीने की छुट्टी पर गए यूनिवर्सिटी के वीसी अप्पा राव ने वापस पद संभाला। इसके विरोध में छात्रों ने वीसी ऑफिस में तोड़फोड़ की थी। इससे पहले कन्हैया ने मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और जेएनयू विरोध का समर्थन करने के लिए उनका धन्यवाद किया।

जब छात्रों ने यह तोड़फोड़ की उस वक्त अप्पा राव कुछ डीन और कार्यकारी समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे थे। बाद में छात्रों का एक समूह अप्पा राव के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन पर डटा रहा। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाने से कोई फायदा नहीं हुआ तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

छात्रों ने पथराव भी किया, जिसमें चार पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। अधिकारी ने बताया कि पुलिस दोपहर से ही छात्रों से अनुरोध कर रही थी लेकिन वे अड़े हुए थे और अपनी जगह से टस से मस नहीं हो रहे थे। अप्पा राव ने तोड़फोड़ की घटना को हैदराबाद विश्वविद्यालय के लिए काला दिन करार दिया।

कन्हैया के आने के मसले पर राव ने कहा कि न तो मैंने बैठक के लिए कोई इजाजत दी है और न ही छात्रों ने इसके लिए कोई लिखित आवेदन दिया है। निलंबित पांच छात्रों में से एक प्रशांत ने बताया कि केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू के इशारे पर कुलपति हैदराबाद यूनिवर्सिटी आए हैं।

केंद्र सरकार के इशारे पर उन्होंने कुलपति पद संभाला जबकि पूरी यूनिवर्सिटी उनके खिलाफ है। प्रशांत ने कहा कि हम पुलिस से अपील कर रहे हैं कि पहले उन्हें गिरफ्तार करे क्योंकि उच्च न्यायालय ने उन्हें उनकी याचिका पर कोई राहत नहीं दी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -