मध्य प्रदेश: महिलाओं के लिए कमलनाथ सरकार ने शुरू की बड़ी योजना
मध्य प्रदेश: महिलाओं के लिए कमलनाथ सरकार ने शुरू की बड़ी योजना
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री कमलेश्वर पटेल शुक्रवार को भोपाल में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि स्व-रोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए आजीविका मिशन स्व-सहायता समूह की महिलाओं को राजमिस्त्री, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा है कि समूह से सम्बंधित करीब 10 हजार महिला सदस्यों ने इसमें रुचि जताई है और इनका प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। 

मंत्री पटेल ने भोपाल में एक विभागीय बैठक के दौरान कहा है कि, "मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं अन्य योजनाओं के जरिए प्रदेश में तकनीकी प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू की गई है। मिशन की महिला सदस्यों को रुचि के मुताबिक प्रशिक्षण के लिए चुना जाता है। अभी तक 7397 महिलाओं को राजमिस्त्री प्रशिक्षण के लिए चुना गया है।'' 

पटेल ने बताया है कि, " अभी 510 महिलाएं प्रशिक्षण पूर्ण कर रोजगार गतिविधियों से जुड़ चुकी हैं और 2195 महिलाएं प्रशिक्षणरत है। प्लम्बर प्रशिक्षण के लिए 972 सदस्य चुने जा चुके हैं। इनमें से 149 का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और 116 फ़िलहाल ट्रेनिंग ले रहे हैं। इलेक्ट्रीशियन के लिए 1320 सदस्यों ने रुचि जताई है। अभी 193 महिलाएं प्रशिक्षणरत हैं।" उन्होंने कहा है कि इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में पढ़े उर्दू के शेर, तमिल में कविता भी सुनाई

आज अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में होंगे पीएम मोदी, यहाँ जानिए पूरा शेड्यूल

पेट्रोल डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -