बालों को काला करेगी कलौंजी, जानिए इसके अन्य फायदे
बालों को काला करेगी कलौंजी, जानिए इसके अन्य फायदे
Share:

बालों को काला रखना आज के समय में बड़ा मुश्किल है लेकिन इसके लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कलौंजी बालों के लिए बहुत ही असरदार तरीके से काम करती है। जी हाँ, इसी के साथ इन बीजों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस, प्रोटीन, अल्कलॉइड और सैपोनिन के कारण होने वाले डर्मेटाइटिस से लड़ने में मदद करते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

* इसी के साथ ही ये बीज कोशिका में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि यह सफेद बालों की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसी के साथ ही बालों की कई समस्याओं में भी यह फायदेमंद है। अब हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

गले की खराश से लेकर हड्डियों की सेहत तक के लिए बेस्ट है अनार के छिलके

* रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है- कलौंजी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है। कलौंजी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैव अणु होते हैं जो विशेष रूप से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं और तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

* सफेद बालों की समस्या में फायदेमंद- बालों के लिए सौंफ के बीज का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल यह बालों की कोशिकाओं में सुधार करके बालों को सफेद होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी दरअसल यह कोलेजन को बढ़ाता है और बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में आप अकेले सौंफ के तेल का उपयोग कर सकते हैं या इसे अरंडी के तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

* बालों का झड़ना कम करता है- बालों के झड़ने के इलाज के लिए सौंफ का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें 100 से अधिक विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। जी दरअसल यह बालों को जड़ों से पोषण देकर स्वस्थ बनाता है। इस प्रकार यह बालों को झड़ने से रोकता है। बालों के लिए आप सौंफ का हेयर पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में इसके लिए सौंफ के बीजों को पीस लें और फिर उसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल धो लें।

चेहरे पर रात में लगाकर सो जाएं ये चीज, सुबह दूध जैसा चमकेगा चेहरा

गर्दन हो गई है काली तो काम आएगा गुलाब जल और फिटकरी

ऑयली है आपकी स्किन तो इस तरह करें मेकअप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -