गले की खराश से लेकर हड्डियों की सेहत तक के लिए बेस्ट है अनार के छिलके
गले की खराश से लेकर हड्डियों की सेहत तक के लिए बेस्ट है अनार के छिलके
Share:

सब्जियां और फल एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जी हाँ लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि इनके छिलके सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस लिस्ट में अनार शामिल है जिसके छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम इसी के बारे में बताते हैं। अनार का छिलका गले की खराश, खांसी, पेट की समस्याओं और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अनार के छिलके का पाउडर कैसे बनाये?- छिलके को (आंतरिक झिल्ली के साथ) एक कटोरे में रखें। उसके बाद इसे ओवन में 350 डिग्री पर 20 मिनट के लिए बेक करें। छाल के सूखने के बाद इसका महीन चूर्ण बना लें। अब पाउडर का ब्राउन मिश्रण उपयोग के लिए तैयार है।

नाचते-नाचते हुई महिला की दर्दनाक मौत, सामने आया VIDEO

इसका उपयोग कैसे करना है- अनार की चाय बनाई जा सकती है। सबसे पहले एक खाली टी बैग लें और उसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं। इसको एक गिलास गर्म पानी में भिगो दें। लीजिये अनार की चाय तैयार है। अनार के छिलके गले की खराश, खांसी, पेट की समस्याओं में मदद करते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद- अनार के छिलके का पाउडर त्वचा के लिए अच्छा होता है। पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर लगाएं। अब 20 मिनट तक अपने चेहरे को ऐसे ही रखें। फिर अपना चेहरा धो लें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा मिलेगा और झुर्रियां भी कम होंगी। इसके अलावा अनार का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

जहरीली शराब से हुई मौतों के आँकड़े में हुआ भारी इजाफा, 126 हुए गिरफ्तार

AGNI 5: बॉर्डर से मारा तो लाहौर-बीजिंग तक मचेगी तबाही ! इस भारतीय मिसाइल की दायरे में आधी दुनिया

अच्छी न बुरी आखिर कैसी है गोविंदा मेरा नाम मूवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -