सही राह ना मिलने के कारण टाइम कीपर और सेल्समैन तक बने थे सहगल
सही राह ना मिलने के कारण टाइम कीपर और सेल्समैन तक बने थे सहगल
Share:

11 अप्रैल को जन्में भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार के.एल. सहगल का बॉलीवुड में बड़ा ही योगदान रहा. के.एल. सहगल का पूरा नाम कुंदन लाल सहगल था. साल 1932 से 1947 तक सहगल ने भारतीय सिनेमा में अपना खूब योगदान दिया और इन 15 सालों को सहगल का दौर कहा गया. इतने कम सालों में सहगल ने बॉलीवुड को इतना कुछ दे दिया कि लोग उन्हें सदियों तक याद रखेंगे.

बचपन से ही संगीत में रुची रखने वाले सहगल को उनकी माँ का पूरा सपोर्ट मिला. शुरूआती दौर में सही राह ना मिलने के कारण उन्होंने पंजाब रेलवे स्टेशन पर सेल्समेन और टाइम कीपर तक की नौकरी भी की. उन दिनों में दोस्तों के मनोरंजन का स्त्रोत केवल सहगल और उनकी गायिकी ही हुआ करती थी. एक समय ऐसा आया था जब वह दोस्तों की मंडली के बीच गा रहे थे, तभी हिन्दुस्तान की एक रिकॉर्ड कंपनी के कर्मचारी ने उनकी इस प्रतिभा को पहचान लिया और अपनी कंपनी के लिए रिकॉर्डिंग्स करने का ऑफर दिया.

इस पहले पड़ाव में सहगल ने अपनी शुरूआती रिकॉर्डिंग्स में देव गांधार राग में गाया, जिसमें उनका 'झुलाना झुलाओ' उस ज़माने का बड़ा ही हिट रहा. सहगल साहब उस ज़माने के सुपरस्टार हैं जब अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, किशोर कुमार, मुकेश, मोहम्मद रफी का स्टारडम शुरू भी नहीं हुआ था. बॉलीवुड के दिग्गज मुकेश और किशोर भी सहगल साहब से काफी प्रभावित थे.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

महाराणा प्रताप के दरबार में के.एल. सहगल ने गाया था पहला गीत

फिल्मो में फ्लॉप हुई तो अब निर्देशन में हाथ आजमाने चली ये अभिनेत्री

अपनी बोल्ड अदाओं से इस किसान के खेत में गुल खिला रही हैं सनी लियोनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -