घर के मंदिर में खंडित मूर्तियों का क्या करें, पढ़े यह रोचक जानकारी
घर के मंदिर में खंडित मूर्तियों का क्या करें, पढ़े यह रोचक जानकारी
Share:

शास्त्रों में कई बातें बताई गई है जो चौकाने वाली रही है। वैसे हम सभी नियमित रूप से अपने घर में पूजा पाठ करते हैं ताकि घर-परिवार में भगवान की कृपा बनी रहेगी। हालाँकि इस दौरान कई लोग एक ऐसी भूल कर बैठते हैं जो उनकी पूजा को निष्फल कर देती है। जी दरअसल कुछ लोग अपने घर व मंदिर आदि में खंडित मूर्तियां रखे रहते हैं और उनकी पूजा अर्चना भी करते हैं। हालाँकि इसे धार्मिक व लेकर वास्तु शास्त्र की दृष्टि तक में अच्छा नहीं माना जाता है। आप सभी को बता दें कि इस बारे में बहुत कम लोग जानकारी रखते हैं कि अगर घर के पूजा घर में पड़ी कोई मूर्ति खंडित हो जाए तो क्या उसकी पूजा करनी चाहिए, या मूर्ति खंडित हो जाए तो उसका क्या करें। अब हम आपको बताते हैं अगर मूर्ति खंडित हो जाए तो उसके साथ क्या करें।

* कहा जाता है अगर घर के मंदिर की कोई मूर्ति खंडित हो जाती है तो उसको प्रणाम करके विधिपूर्वक किसी नदी या बहते जल में विसर्जित कर देना चाहिए। हालाँकि अगर खंडित मूर्ति को किसी तालाब या नदी में विसर्जित करना आपके लिए संभव नहीं है तो उस खंडित मूर्ति को किसी गुरु या मंदिर के पंडित को सौंप देना चाहिए। लेकिन खंडित हुई मूर्ति का पूरी श्रद्धा और आदर के साथ विसर्जन करना चाहिए न कि किसी चौराहे पर या पेड़ के नीचे लावारिस रख देना चाहिए।

* अगर भगवान की तस्वीर किसी फोटो फ्रेम में लगी है और वह टूट जाती है तो आप उस फोटो को फाड़कर फेंके नहीं, बल्कि उसको फ्रेम और कांच से अलग करके फोटो को विसर्जित कर दें। जी हाँ और अगर आप भगवान की फटी हुई फोटो को हटाते नहीं है तो इसका आपके घर के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

* अगर आपके घर की मूर्ति अपने आप खंडित हो जाती है तो आप घबराए नहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मूर्ति का अपने आप खंडित होना अशुभ नहीं होता बल्कि ये इस बात का संकेत है कि आपके परिवार पर आने वाला कोई बड़ा संकट भगवान ने अपने ऊपर ले लिया है। वहीं मूर्ति का स्वयं खंडित इस बात का इशारा है कि कोई आपदा आपके ऊपर आने वाली थी और वह टल गई। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि खंडित मूर्तियां घर की अनहोनी घटना को अपने भीतर समाहित कर लेती हैं जिससे होने वाले अनिष्ट का फल कम हो जाता है।

सावन के महीने में हर दिन करें यह आरती, भोले बाबा देंगे मनचाहा वरदान

सावन में है 4 मंगला गौरी व्रत, जानिए पूजा विधि

आशा दशमी के दिन इस तरह करें पूजन और पढ़े यह मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -