इस राजा ने पाल रखे थे 800 कुत्ते, खास कुतिया की शादी में उड़ा दिए थे करोड़ों रूपए
इस राजा ने पाल रखे थे 800 कुत्ते, खास कुतिया की शादी में उड़ा दिए थे करोड़ों रूपए
Share:

भारत में राजा, महाराजा और नवाबों की जीवनशैली हमेशा से चर्चा का विषय रही हैं. कुछ तो अपने अजीबोगरीब शोक के लिए जाने जाते हैं. इस सूचि में अजीबोगरीब शौक के लिए रजवाड़े और नवाब भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर थे. इन लोगों के शौक और उसके लिए खर्च किए जाने वाले पैसों के बारे में जानकर ऐसा कोई भी नहीं होगा, जो दंग न हो जाए.  किसी राजा ने कुड़ा फेंकने के लिए शाही कार रोल्स रॉयस खरीद लिया तो कोई डायमंड को ही पेपरवेट के रूप में इस्तेमाल करते थे. इन्हीं शौकीनों में से एक थे जूनागढ़ के नवाब, महाबत खान. महाबत खान को कुत्तो से खास लगाव था.

बता दें की कुत्ते पालने के शौकीन जूनागढ़ के नवाब महाबत खान ने तकरीबन 800 कुत्ते पाल रखे थे. इतना ही नहीं इन सभी कुत्तों के लिए अलग-अलग कमरे, नौकर और टेलीफोन की व्यवस्था भी रखी गई थी. अगर किसी कुत्ते की जान चली जाती तो उसको तमाम रस्मों-रिवाज के साथ कब्रिस्तान में दफनाया जाता और शव यात्रा के साथ शोक संगीत बजता था. हालांकि नवाब महाबत खान को इन सभी कुत्तों में सबसे ज्यादा लगाव एक फीमेल डॉग से था, जिसका नाम रोशना था. नवाब महाबत खान के इस शौक का जिक्र विख्यात इतिहासकार डॉमिनिक लॉपियर और लैरी कॉलिन्स ने अपनी किताब ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ में भी किया है. महाबत खान ने रोशना की शादी बहुत धूमधाम से बॉबी नामक कुत्ते से कराई. इस शादी में नवाब ने आज के वैल्यू के हिसाब से करीब 2 करोड़ से भी अधिक की धनराशि खर्च की थी.

जानकारी के लिए बता दें की रोशना को शादी के दौरान सोने के हार, ब्रेसलेट और महंगे कपड़े पहनाए गए थे. इतना ही नहीं मिलिट्री बैंड के साथ गार्ड ऑफ ऑनर से 250 कुत्तों ने रेलवे स्टेशन पर इनका स्वागत भी जोर शोर से किया था. महाबत खान ने इस शादी में शामिल होने के लिए तमाम राजा-महाराजा समेत वायसराय को आमंत्रित किया था. लेकिन वायसराय ने आने से इंकार कर दिया. नवाब महाबत खान द्वारा आयोजित की गई इस शादी में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा मेहमान शामिल हुए थे. हालांकि इस शादी में खर्च किए गए पैसों से जूनागढ़ की तत्कालीन 6,20,000 आबादी की कई जरूरतें पूरी की जा सकती थी.

दुनिया का एक ऐसा देश, जहां पर बोली जाती है 500 भाषाएं

जब भाई-बहनों के साथ लड़की ने खेली लुका-छुपी तो, फिर हुआ कुछ ऐसा

लॉकडाउन में स्वीमिंग को रोचक बनाने के लिए व्यक्ति ने किया कुछ ऐसा, वीडियो हुआ वायरल


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -