जानिए क्या है विश्व चॉकलेट डे का महत्व
जानिए क्या है विश्व चॉकलेट डे का महत्व
Share:

7 जुलाई को हर साल विश्व चॉकलेट दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के चॉकलेट प्रेमियों को मिठास और स्वाद के साथ अपने पसंदीदा व्यंजन का आनंद लेने का अवसर देता है। यह दिन चॉकलेट से बने सभी प्रकार के उपहारों को भी मनाता है, जिसमें चॉकलेट मिल्क, हॉट चॉकलेट, चॉकलेट कैंडी बार, चॉकलेट केक, ब्राउनी या चॉकलेट से ढकी कोई भी चीज शामिल है।

चॉकलेट उष्णकटिबंधीय थियोब्रोमा कोको पेड़ के बीज से प्राप्त होता है, जिसकी खेती कम से कम तीन सहस्राब्दियों से की जाती है और यह मैक्सिको, मध्य अमेरिका और उत्तरी दक्षिण अमेरिका में बढ़ता है। कोको के बीजों के उपयोग का सबसे पहला ज्ञात दस्तावेज लगभग 1100 ईसा पूर्व का है। चूंकि कोको के पेड़ के बीजों का स्वाद बहुत तीखा, कड़वा होता है, इसलिए स्वाद विकसित करने के लिए उन्हें किण्वित किया जाना चाहिए। एक बार किण्वित हो जाने पर, प्रोसेसर बीन्स को सुखाकर साफ करके भून लें। भूनने के बाद, कोको निब बनाने के लिए खोल को हटा दिया जाता है।

शुगर के मरीजों को छोड़कर सभी लोगों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है। हर दिन लगभग 1 अरब लोग चॉकलेट खाते हैं। इस तथ्य के अलावा कि इसका स्वाद बहुत अच्छा है, चॉकलेट के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अध्ययन से पता चलता है कि चॉकलेट सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है, जो मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट भी आपके लिए विशेष रूप से अच्छी हो सकती है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है, साथ ही यह रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने, रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

मंत्रिमंडल विस्तार 2021: केंद्रीय मंत्रिमंडल में आज फेरबदल की है उम्मीद

बॉलीवुड जगत में दौड़ी शोक की लहर, दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हुआ निधन

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर में अधिकारी द्वारा दावा किए गए संदिग्ध बिलों की रिपोर्ट का किया खंडन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -