जूस से दवाई लेने से हो सकता है दवाई का असर खत्म
जूस से दवाई लेने से हो सकता है दवाई का असर खत्म
Share:

अगर आप भी जूस के साथ अपनी दवाई लेते है तो सावधान हो जाइये और आज ही इस अदल को बदल लीजिये. क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार इस करने से दवा का असर खत्म हो जाता है. यह बात इंडियन मेडिकल असोसिएशन द्वारा कही गयी है. 

एचसीएफआई के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के. के. अग्रवाल के मुताबिक, “अंगूर, संतरे और सेब का रस शरीर में दवाओं को सोखने की क्षमता को कम कर उनके शरीर पर पड़ने वाले असर को भी कम करता है." कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के डॉ. डेविड बैले के अध्ययन से पता चला है कि “अंगूर का रस रक्तधारा में जाने वाली दवाओं की मात्रा को कम करता है."

शोधकर्ताओं के अनुसार,  अंगूर, संतरे व सेब का रस, कैंसर की दवा एटोपोफोस, बीटा ब्लॉकर दवा एटेनोलोल और एंटी ट्रांसप्लांट रिजेक्शन ड्रग सिस्लोस्पोरीन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन व इट्राकॉनाजोल जैसे एंटीबायोटिक्स का असर काफी हद तक कम कर देते है. 

इसके अलावा मरीज को दवाई एक पूरे गिलास पानी के साथ लेने चाहिए. इससे दवाई पेट में पानी के साथ मिल कर अच्छी तरह घुल जाती है. जिससे यह जल्दी असर दिखती है. दवाई लेने के लिए ठन्डे पानी की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -