जानवरों पर सफल हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, कुछ ही दिनों में आ सकती है वैक्सीन
जानवरों पर सफल हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, कुछ ही दिनों में आ सकती है वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जंग लड़ते हुए पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों को लगभग पांच महीने से अधिक बीत चुके हैं. कई देशों ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तलाश लिया गया है. इस बीच अमेरिका की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनकी बनाई हुई वैक्सीन अब पूरी तरह से तैयार हो चुकी है.

जॉनसन एंड जॉनसन के वाइस प्रेसिडिंट व चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनकी ओर से तैयार टीका बेहद आशाजनक परिणाम दे रहा है. SARS-CoV-2 नाम से तैयार इस टीके के इंसानों पर ट्रायल (Clinical Trials) अगले महीने से आरंभ होने वाले हैं. हम उम्मीद करते हैं कि ये वैक्सीन जल्द बाजार में उतारी जा सकेंगी. कंपनी की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि नए टीके के फेस1 और फेस 2 के ट्रायलों के आंकड़ों की समीक्षा की जा रही है.

इंसानों पर क्लिनिकल ट्रायल के दौरान इस टीके को तक़रीबन 1,045 पेशेंट्स पर टेस्ट करके देखा जाएगा. इसमें 18-55 वर्ष के व्यस्कों को शामिल करने की योजना है. इस ट्रायल में 65 साल से अधिक आयु के लोगों को भी शामिल किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि इस दौरान हम पूरी दुनिया में इस वैक्सीन को उपलब्ध कराने के लिए अन्य दवा कंपनियों से भी बातचीत कर रहे हैं ताकि कम समय में अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा मिल पाए. 

SBI : जानिए गोल्ड लोन में कितना मिलेगा कर्ज

पंजाब : इस निर्माण कार्य को लेकर आम आदमी पार्टी ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

असम : राज्य में 3092 लोग हुए कोरोना संक्रमित, नए मरीजों की तादाद बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -