COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए शी जिनपिंग और व्लादिमीर तो जो बिडेन ने कही ये बात
COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए शी जिनपिंग और व्लादिमीर तो जो बिडेन ने कही ये बात
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस समय ग्लासगो में हो रहे संयुक्त राष्ट्र COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने के लिए चीन और रूस को फटकार लगाई है। बिडेन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन "एक विशाल मुद्दा" था और चीन मंगलवार रात एक भाषण में "चला गया", यह कहते हुए कि यह "रूस और पुतिन के साथ एक ही बात थी।" शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन या चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल नहीं थे।

दूसरी ओर, दोनों देशों ने वार्ता के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजा है, जो दो सप्ताह तक चलेगा और 12 नवंबर को समाप्त होगा। चीन दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जक है, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका है। रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय संघ और भारत के बाद रूस पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर में हुए सम्मेलन में 120 से अधिक नेताओं ने भाग लिया। चीन और रूस दोनों ने वनों की कटाई को रोकने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए हैं।

क्रेमलिन प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पुतिन ने मंगलवार को COP26 शिखर सम्मेलन में वन प्रबंधन पर एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रूस वुडलैंड्स के "संरक्षण के लिए सबसे मजबूत और सबसे जोरदार उपाय" करता है। यह पूछे जाने पर कि चीन, रूस और सऊदी अरब जैसे अन्य देशों ने अब तक की बातचीत में क्या भूमिका निभाई है।

वाराणसी में दर्दनाक सड़क हादसा, मजदूरों से भरी पिकअप पलटी, 4 की मौत, 30 घायल

यूपी के उपमुख्यमंत्री ने अयोध्या में 'शोभा यात्रा' को दिखाई हरी झंडी

उपचुनाव के परिणामों से बिहार की राजनीती में मचा हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -