11 अगस्त को होगी जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा, जानिए पूरा विवरण

Jul 21 2021 04:01 PM
11 अगस्त को होगी जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा, जानिए पूरा विवरण

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 के लिए एडमिशन एग्जाम 11अगस्त को आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह खबर दी। मंत्रालय ने ट्वीट किया, "सभी प्रदेशों तथा केंद्र शासित राज्यों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6 में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों के चयन के लिए नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2021, 11 अगस्त 2021 को सभी सुरक्षा सावधानियों तथा कोरोना नियमों का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।”

JNVST कक्षा 6 एंट्रेंस परीक्षा पूरे देश में नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए एक अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के तौर पर आयोजित की जाती है। जेएनवी कक्षा 6 एंट्रेंस परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी तथा हर प्रदेश की क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है। एंट्रेंस परीक्षा दो घंटे के समय के लिए आयोजित की जाती है तथा इसमें तीन खंड होते हैं जिनमें 80 वस्तुनिष्ठ तरह के सवाल होते हैं, परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। तीन खंड मानसिक योग्यता, अंकगणित परीक्षण तथा भाषा परीक्षण हैं।

साथ ही JNVST कक्षा 6 परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात्, शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को नवोदय विद्यालय समिति से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात् ही, शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थी जेएनवी में एडमिशन सुरक्षित कर सकते हैं। दुरी तरफ महाराष्ट्र में 10वीं परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, अब 11वीं भर्ती की प्रक्रिया आरम्भ हो गई है। प्रदेश में 11वीं में प्रवेश के लिए सीईटी परीक्षा का पंजीकरण आज से आरम्भ हो गया है। 

रानी चटर्जी करने जा रही हैं शादी? तस्वीर देख बोले फैंस- प्लीज मत करिए...

उत्तराखंड: बारिश के पानी में डूब गया पूरा गाँव, लोगों की जान बचा रही ग्रामीणों की नाव

कोरोना संक्रमित शख्स के बच्चे की माँ बनना चाहती है महिला... हाई कोर्ट में पहुंचा मामला