JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया गिरफ्तार

Feb 12 2016 02:44 PM
JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया गिरफ्तार

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरु परिसर में JNU में भारतविरोधी नारेबाजी के साथ साथ संसंद पर हुए हमले के दोषी अफजल गुरू की बरसी मनाने के संवेदनशील मसले पर राजधानी दिल्ली की पुलिस ने भी कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पता चला है कि इस मामले में दिल्ली पुलिस ने जवाहर लाल नेहरु परिसर JNU के छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को हिरासत में ले लिया है. पता चला है की पहले दिल्ली पुलिस ने उनसे पूछताछ की व उन्हें बाद में गिरफ्तार कर लिया.

इसके साथ साथ दिल्ली पुलिस ने प्रेस क्लब में देशविरोधी नारेबाजी मामले में भी डीयू के प्रोफेसर जावेद अली से पूछताछ कर रही है तथा दिल्ली पुलिस डीयू के प्रोफेसर जावेद अली से संसद मार्ग थाने में गंभीरता से पूछताछ की प्रक्रिया को अंजाम दे रही है। गौरतलब है कि जवाहर लाल नेहरु परिसर में आधी रात को लगाए गए देश विरोधी नारे से खफा अखिल भारतीय विद्दार्थी परिषद् के छात्र आज देशव्यापी आंदोलन कर रहे है। जेएनयू कैंपस में कुछ दलित, कश्मीरी व अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों ने अफजल गुरु की तीसरी वर्षगांठ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस मामले में पुलिस ने पहले ही अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। बीजेपी के सांसद महेश गिरी ने इस संबंध में देश द्रोह का मामला चलाने की सिफारिश की थी। उन्हीं की शिकायत पर आज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 12 ए के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

गिरी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि वो दिल्ली पुलिस कमिश्नर को आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दे। गिरी ने इस संबंध में पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी को भी चिठ्ठी लिखी थी। गिरी ने मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी को भी पत्र लिखा, जिसमें उन्होने कहा कि जेएनयू के वाइस चांसलर को आदेश दिया जाए कि वो इस तरह के कार्यक्रमों की अनुमति न दें और इस कार्यक्रम को आयोजित कराने वालें लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे। इस मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में रहकर राष्ट्रविरोधी नारे लगाने वालों को किसी भी सूरत में माफ नहीं किया जाएगा.