J&K DDC चुनाव: पाकिस्तान से आए रिफ्यूजियों ने पहली बार डाला वोट, बोले- 70 साल बाद मिला इंसाफ

By Bhavesh Bakshi
Dec 01 2020 01:41 PM
J&K DDC चुनाव: पाकिस्तान से आए रिफ्यूजियों ने पहली बार डाला वोट, बोले- 70 साल बाद मिला इंसाफ

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में जारी DDC चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है. इस चुनाव में पाकिस्तान से आए रिफ्यूजियों को भी मतदान का अधिकार दिया गया है. पहली दफा हो रहे DDC चुनाव में पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजियों को वोटिंग का अवसर मिला. 

जम्मू में आज DDC चुनाव के दूसरे चरण में जम्मू में रह रहे करीब एक लाख पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजियों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. दरअसल, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पिछले 70 सालों में यह पहला अवसर है, जब ये रिफ्यूजी किसी चुनाव में वोट डाल रहे हैं. अब तक इन्हें महज लोकसभा के चुनाव में वोट डालने का अधिकार प्राप्त था. किन्तु, अब केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला मौका है जब यह लोग DDC चुनाव में वोट डाल रहे हैं.

पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजी नेता लाभा आराम गांधी के अनुसार, आज उनके लिए दिवाली है. लाभा राम गांधी ने कहा कि उनके पूर्वजों ने 1947 में भारत-पाकिस्तान बंटवारे के दौरान पाकिस्तान को छोड़ भारत में बसने का निर्णय लिया था और तब से उन्हें जम्मू में नागरिकता नहीं मिली थी. यह लोग जम्मू में ना तो सरकारी नौकरियां ले सकते थे और ना ही प्रदेश के किसी चुनाव में मतदान कर सकते थे.

जेरोम पॉवेल का बड़ा बयान, कहा- कोरोना बन गया अब तक की सबसे बड़ी चुनौती

ड्रोन हमले से हुई ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर की मौत

मनोज तिवारी ने राहुल गाँधी को बताया विश्व का सबसे कंफ्यूज नेता, कहा- उन्हें कृषि कानून की कोई जानकारी नहीं