सैटेलाइट इंटरनेट के लिए जियो ने इस कंपनी के साथ की साझेदारी
सैटेलाइट इंटरनेट के लिए जियो ने इस कंपनी के साथ की साझेदारी
Share:

मुकेश अंबानी की कंपनी JIO प्लेटफॉर्म्स और विश्व भर में उपग्रह-आधारित कनेक्टिविटी देने वाली कंपनी SES ने जियो स्पेस टेक्नोलॉजी लिमिटेड नाम से एक ज्वाइंट वेंचर का एलान किया। यह नया ज्वाइंट वेंचर देशभर में सैटेलाइट बेस्ड टेक्नॉलोजी का उपयोग कर किफायती ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने वाला है। जियो प्लेटफॉर्म्स और SES के पास ज्वाइंट वेंचर में क्रमशः 51% और 49% इक्विटी हिस्सेदारी होने वाली है। ज्वाइंट वेंचर मल्टी-ऑर्बिट स्पेस नेटवर्क का उपयोग करने वाला है। 

इस नेटवर्क में जियोस्टेशनरी (जीईओ) और मीडियम अर्थ ऑर्बिट (एमईओ) सैटेलाइट्स का इस्तेमाल किया जाने वाले है। नेटवर्क के मल्टी-गीगाबाइट लिंक से इंडिया सहित पड़ोसी देशों के बिजनेस, मोबाइल और खुदरा ग्राहक भी जुड़ेने वाले है। SES 100 GBPS की स्पीड से इंटरनेट उपलब्ध कराया जाने वाला है जिसको जियो अपने मजबूत सेल्स नेटवर्क से बच गया है। 

नए वेंचर में जहां SES अपने मॉडर्न सैटेलाइट देगा वहीं जियो गेटवे इंफ्रास्ट्रक्चर का संचालन व प्रबंधन करने वाला है। कंपनी ने बयान में कहा है कि  कोरोना वायरस ने हमें सिखाया है कि नई डिजिटल अर्थव्यवस्था में पूर्ण भागीदारी के लिए ब्रॉडबैंड तक पहुंच बहुत ही आवश्यक है। यह संयुक्त उद्यम भारत को डिजिटल सेवाओं से जुड़ने वाली है। 

निवेश योजना के भाग के रूप में, संयुक्त उद्यम देश के अंदर सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडिया में व्यापक गेटवे इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगा। इस डील के अंतर्गत जियो अगले कुछ सालों में लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के गेटवे और उपकरण भी खरीदने वाले है। 

जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने इस बारें में कहा है, 'हम अपनी फाइबर-आधारित कनेक्टिविटी और FTTCH बिजनेस के साथ 5 जी में निवेश जारी रखने वाले है। दूसरी तरफ SES के साथ यह नया वेंचर मल्टीगीगाबाइट ब्रॉडबैंड के विकास को और तेज करने वाला है। उपग्रह संचार सेवाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली अतिरिक्त कवरेज और क्षमता के साथ, JIO दूरस्थ शहरों और गांवों, उद्यमों, सरकारी प्रतिष्ठानों और उपभोक्ताओं को नए डिजिटल इंडिया से जोड़ने वाले है।'

SES के सीईओ स्टीव कॉलर ने बोला है कि 'जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ यह संयुक्त उद्यम इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे SES उच्च गुणवत्ता वाले कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सबसे व्यापक जमीनी नेटवर्क का पूरक हो रहे है, और लाखों लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। हम इस संयुक्त उद्यम के लिए तैयार हैं।'

आज से शुरू हुई Vivo के इस फ़ोन की सेल, जानिए क्या है कीमत

क्या आप भी जीतना चाहते है 40 हजार रुपए तो दें इन प्रश्नों का जवाब

प्ले स्टोर से हटा 'Garena Free Fire!', जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -