'अब एक बार में होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा', शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान
'अब एक बार में होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा', शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान
Share:

रांची: झारखंड में अब मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के साथ 8वीं, 9वीं तथा 11वीं की एक ही परीक्षा होगी। मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं OMR शीट तथा उत्तरपुस्तिका पर होंगी, जबकि 8वीं, 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं केवल ओएमआर शीट पर होंगी। इन परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में किया जा सकेगा। यह नीर्णय बृहस्पतिवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की अध्यक्षता में हुई झारखंड एकेडेमिक काउंसिल (जैक) के अध्यक्ष एवं सचिव व अन्य शिक्षा अफसरों की बैठक में लिया गया।

इस बाबत शिक्षा मंत्री ने शिक्षा सचिव को चिट्ठी लिख कर एक बार में परीक्षा लेने की अधिसूचना जारी करने का निर्देश दे दिया है। शिक्षा सचिव अब जैक को एक बार में ही परीक्षा लेने की अधिसूचना भेजेंगे। तत्पश्चात, जैक परीक्षा की तैयारी में जुट जाएगा। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में सितंबर तक नामांकन का ही दौर चला। इससे अब तक न तो सिलेबस पूरा हो सका था तथा न ही छात्र-छात्राओं की तैयारी ही हुई थी। मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी नहीं किए गए थे। दो टर्म की परीक्षा से होने वाली मुश्किलों को भी उजागर किया था। उसमे यह बताया गया था किस प्रकार विद्यार्थियों पर बोर्ड की दो परीक्षा ओं का दबाव होगा। 

अध्यापकों को परीक्षा के बाद मूल्यांकन में लगाया जाएगा, जिससे विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होगी एवं दूसरे टर्म में भी सिलेबस पूरा करने की चुनौती रहेगी। दो टर्म की परीक्षा से प्रदेश सरकार को दोहरी खर्च की मार भी झेलनी पड़ती। शिक्षक संगठनों ने भी इस इन दिक्कतों को लेकर दो टर्म में परीक्षा नहीं कराने पर अपनी मंजूरी जतायी थी। वही इन सभी बिंदुओं पर जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो एवं सचिव महीप कुमार सिंह के साथ अपने आवासीय कार्यालय में समीक्षा करने के पश्चात् शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने 8वीं से 12वीं की दो टर्म की जगह एक बार में परीक्षा लेने का निर्देश जारी कर दिया।

पंजाब में निकली शिक्षकों की बंपर भर्ती, आज से कर सकते हैं आवेदन

आज हो सकता है हिमाचल चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान, 3 बजे निर्वाचन आयोग की PC

मुख्यमंत्री चौहान ने अपनी धर्मपत्नी के साथ मनाया करवा चौथ का पर्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -