कभी भी मर कर जिन्दा हों सकता है ये जीव, कहते हैं अमर जीव
कभी भी मर कर जिन्दा हों सकता है ये जीव, कहते हैं अमर जीव
Share:

इस दुनिया में बहुत अजीब से अजीब जीव होते हैं जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. ऐसा ही एक जीव है जेलिफिश, जो अपने अजीबोगरीब गुण के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं. आपको बता दें जेलिफिश एक प्रकार की मछली होती है और दुनियाभर में जेलिफिश की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. जेलिफिश दिखने में पारदर्शी होती हैं लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद ही खतरनाक भी होती हैं.

इसके अलावा जानकारी  दे दें जेलिफिश के डंक से कोई भी इंसान पलभर में मौत की नींद सो सकता है. आपको बता दें जेलिफिश समुद्र की अथाह गहराइयों में पाई जाती हैं और वहां तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती हैं. इसलिए इंसानों को इनसे खतरा नहीं होता है. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि धरती पर जेलिफिश डायनासोर के काल से ही मौजूद हैं. यानि आप सोच सकते हैं ये कैसी होंगी. इसके साथ ही जेलिफिश को अमर जीव भी कहा जाता है, क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि अगर इसको दो भागों में भी काट दिया जाए तो यह मरती नहीं हैं, बल्कि उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलिफिश का जन्म होता है.

इसके साथ ही जेलिफिश दुनिया की इकलौती ऐसी मछली है, जिसमें 95 फीसदी तक पानी होता है और अपने इसी गुण के कारण यह पारदर्शी दिखाई देती है. कहा जाता है, जानकारी के मुताबिक जेलिफिश के पास दिमाग नहीं होता है और इसी कारण उसके आसपास हमेशा छोटी-बड़ी मछलियों का झुंड जमा रहता है, क्योंकि वो इसके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं.

वैज्ञानिकों ने खोजा मदर-ऑफ-पर्ल, जो बनता है इस जीव से

इस बैंक में नहीं लगाया जाता कभी ताला, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -