वैज्ञानिकों ने खोजा मदर-ऑफ-पर्ल, जो बनता है इस जीव से
वैज्ञानिकों ने खोजा मदर-ऑफ-पर्ल, जो बनता है इस जीव से
Share:

वैज्ञानिक कुछ न कुछ खास करते  ही रहते हैं. वैज्ञानिकों ने जीवाणुओं के प्रयोग से कृत्रिम मदर-ऑफ-पर्ल बनाया है जो कठोर है लेकिन उसे मोड़ सकते हैं और उसके इस गुण के कारण इसका प्रयोग भविष्य में चंद्रमा पर भवन निर्माण से लेकर चिकित्सीय प्रत्यारोपण उपकरण बनाने में हो सकता है. बता दें, नैक्री, को मदर-ऑफ-पर्ल भी कहा जाता है. यह खासतौर पर कठोर और मजबूत पदार्थ होता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसे घोंघा वर्ग के प्राणी बनाते हैं और यह उनके शरीर का भीतरी हिस्सा होता है. इसकी बाहरी परतें मोतियों से बनी होती हैं जो इसे खूबसूरती भरी चमक प्रदान करती है. अमेरिका के रोचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किफायती और पर्यावरण मित्र का प्रयोग करके कृत्रिम नैक्री बनाने में सफलता हासिल कर ली है और यह तरीका है जीवाणुओं के इस्तेमाल का. ये  भी बता दें कि इसका एक विशेष गुण यह भी पाया गया है कि यह जैवअनुकूल है. 

इसका अर्थ ये है कि यह मनुष्य के शरीर द्वारा निर्मित तत्वों से अनुकूलता रखता है या मनुष्य इसे प्राकृतिक तौर सेवन भी सकता है. इसके इसी गुण के कारण नैक्री को चिकित्सीय उपकरणों के निर्माण में प्रयुक्त किया जाता है. इसकी मदद से नकली हड्डियां या प्रत्यारोपण का सामान बनाया जा सकता है. विश्वविद्यालय के एक एसोसिएट प्रोफेसर एनी एस मेयर ने कहा, ''मिसाल के तौर पर अगर आपका हाथ टूट जाता है तो आपको हड्डी ठीक होने के बाद होने वाली दूसरी सर्जरी में मेटल पिन को निकालना पड़ता है. हमारे पदार्थ से बनी पिन बहुत मजबूत होगी और इसके शरीर से निकालने की आवश्यकता नहीं होगी.''  

इस होटल में रहने के लिए आपको पहले चढ़नी होंगी 60 हज़ार सीढियाँ,

अचानक 56 से 102 किलो की हो गई पत्नी, तो पति ने कर दी ऐसी अनूठी मांग

कुछ इस तरह से सेक्स में बिजी था शख्स, अब हो गई 12 साल की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -