इस बैंक में नहीं लगाया जाता कभी ताला, ये है वजह
इस बैंक में नहीं लगाया जाता कभी ताला, ये है वजह
Share:

देश भर में बैंक सिक्युरिटी को लेकर के काफी सख्त रहते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं करते हैं. यह सब जनता के कीमती सामान के लिए होता है ताकि उनके सामन को कोई नुकसान ना हो. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे है जिस पर आप भी यकीन नहीं कर पाएंगे. लेकिन देश में यूको बैंक की एक ऐसी ब्रांच है जिसको देश की पहली लॉकलेस ब्रांच होने का दर्जा हासिल है. लॉकलेस ऐसी ब्रांच होता है जहां पर ताला नहीं लगता है. इस ब्रांच को खोलने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक को भी अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा था. 

दरसल, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में खुली है यह ब्रांच यूको बैंक की यह ब्रांच अहमदनगर जिले के एक छोटे-से कस्बे शनि शिंगनापुर में हैं. 2011 से पहले इस कस्बे में किसी भी बैंक ने अपनी ब्रांच नहीं खोली थी. बता दें, इसका कारण यह था इस कस्बे में रहने वाले लोगों ने बिना ताला लगाए बैंकों को अपनी ब्रांच खोलने के लिए कहा था और इसके लिए बैंक, सरकार, लोकल पुलिस और आरबीआई राजी नहीं थे. ब्रांच में हर वक्त कैश रहता है, इसलिए सिक्युरिटी के प्वाइंट से बैंक छुट्टी के दिन और रात के वक्त ताला लगा कर रखते हैं. इसी वजह से कोई भी बैंक यहां पर अपनी ब्रांच खोलने के लिए तैयार नहीं था.

वहीं सिक्युरिटी संबंधी पहलुओं पर गौर करने के बाद आरबीआई ने नियमों में छूट देने के बाद यूको बैंक को ब्रांच खोलने का निर्णय लिया और 2011 में इस कस्बे में अपनी ब्रांच खोली. शुरू के महीनों में बैंक अधिकारियों को काफी डर लगा था. बैंक ने इसके लिए छुट्टी के दिन और रात में समय भी कर्मचारियों की तैनाती की थी ताकि कैश की सुरक्षा हो सकें. धीरे-धीरे बैंक ने इन कर्मचारियों को भी हटाना शुरू कर दिया. अब बैंक के बाहर ग्लास फ्रेम डोर लगाया गया है जिससे कोई जानवर ना घुस जाएं.

एनर्जी ड्रिंक पीने से इस शख्स की जीभ का हुआ ये हाल

VIDEO : इस भारतीय लड़के ने हिला दी विदेशी जजों की कुर्सियां, खड़े होकर बजाई तालियां

इस होटल में रहने के लिए आपको पहले चढ़नी होंगी 60 हज़ार सीढियाँ,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -