फोटोग्राफर बनना चाहते थे जीवन, 26 रुपए लेकर घर से भागा था अभिनेता
फोटोग्राफर बनना चाहते थे जीवन, 26 रुपए लेकर घर से भागा था अभिनेता
Share:

बॉलीवुड की पुरानी फिल्में देखना अगर आप सभी पसंद करते हैं तो आपने अमर अकबर एंथोनी, प्रोफेसर प्यारेलाल, जमाना, जिंदगी, वक्त और धर्मवीर जैसी फिल्में जरूर देखी होगी। जी हाँ और इन बेहतरीन फिल्मों में आपने नायक नायिका के अलावा खलनायक ने भी आपका दिल जीता होगा, जिनका नाम ‘जीवन’ है। जीवन का निधन 10 जून को हुआ था और अपने करियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। जीवन का जन्म 24 अक्टूबर 1915 को जम्मू कश्मीर में हुआ था।

जी हाँ और उनका असली नाम ओंकार नाथ धर था। बहुत कम लोग जानते हैं कि ओंकार नाथ एक रईस और लंबे चौड़े परिवार में पैदा हुए थे। जी हाँ और कुल 23 भाई बहनों के परिवार में पले बढ़े ओंकार नाथ की माता उसी वक्त चल बसी जब उनका जन्म हुआ। वहीं जब वह 3 साल के थे तब उन्होंने अपने पिता को भी खो दिया। उसके बाद ओंकार जैसे जैसे बड़े हुए उन पर फोटोग्राफर बनने का भूत सवार हो गया। इस वजह से उन्होंने मुंबई जाकर फोटोग्राफी सीखने का फैसला किया। हालाँकि उस वक्त उन्हें अपने सपनों के लिए सपोर्ट नहीं मिल पा रहा था इस वजह से वह ₹26 लेकर अपने घर से भाग गए थे। उसके बाद वह मुंबई आकर फोटोग्राफी सीखना चाहते थे और वापस जम्मू-कश्मीर जाकर वहां एक स्टूडियो खोलना चाहते थे।

हालाँकि मुंबई आने के बाद कुछ ऐसा हुआ कि वह वापस नहीं गए। जब जीवन मुंबई आए तो उन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए छोटा-मोटा काम करना पड़ता था और इसी के चलते वह डायरेक्टर मोहन सिन्हा के स्टूडियो में रिफ्लेक्टर पर सिल्वर पेपर चिपकाने का काम करने लगे। उसके बाद उनका फिल्मी दुनिया से संपर्क हो गया और बाद में मोहन सिन्हा ने ही उन्हें 1935 की अपनी फिल्म ‘फैशनेबल इंडिया’ में एक छोटा सा रोल दे दिया। यहाँ उन्हें चंद लाइने बोलनी थी, हालाँकि यही से उनके अभिनय करियर की शुरुआत हो गई। उसके बाद उन्होंने अभिनय जगत में कदम रखा और वह सुपरहिट हो गए।

दोस्त मीका के लिए ऐसी दुल्हन चाहते हैं शान, सिंगर को दी खास सलाह

बेटी के जन्मदिन पर अनिल कपूर ने दी खास अंदाज में बधाई

जन्मदिन पर सोनम कपूर ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, करवाया ग्लैमरस मैटरनिटी फोटोशूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -