ऐसा होगा जेईई मेन 2020 का परीक्षा पैटर्न, इन किताबों से पढ़ने में मिलेगी मदद

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 2 सितंबर 2019 को आधिकारिक जेईई मेन सिलेबस 2020 जारी किया था। एनटीए ने जेईई मेन 2020 के पेपर 2 में नए जोड़े गए प्लानिंग सेक्शन के लिए पाठ्यक्रम और सैंपल प्रश्न भी जारी किए हैं। एनटीए ने पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए जेईई मेन 2020 सिलेबस की घोषणा कर दी है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में जेईई मेन 2020 का आयोजन कर रही है। जेईई मेन 2020 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए गए हैं। जेईई मेन 2020 के दो पेपर होंगे - इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 और आर्किटेक्चर और प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए पेपर 2।

जेईई मेन 2020 परीक्षा पैटर्न 

पेपर 1 में अब प्रत्येक सेक्शन में 30 के बजाय 25 प्रश्न होंगे। इसके अलावा, प्रत्येक सेक्शन के इन 25 प्रश्नों में 5 न्यूमेरिकल भी शामिल होंगे। पेपर 2 के लिए अथॉरिटीज ने बी.प्लानिंग के छात्रों के लिए एक अलग सेक्शन बनाया है। जो छात्र B. Planning सेक्शन के लिए उपस्थित होंगे, उन्हें ड्रॉइंग सेक्शन के बजाय प्लानिंग सेक्शन से 25 MCQ पूछे जाएंगे। इसके अलावा एप्टिट्यूड एमसीक्यू को घटाकर 25 कर दिया है जो पिछले साल 30 थे।

जेईई मेन पाठ्यक्रम 2020 को जान लेने के अलावा, उम्मीदवार को यह भी पता होना चाहिए कि राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कौन सी किताबें सर्वश्रेष्ठ हैं। जेईई मेन 2020 के विस्तृत सिलेबस को देखते हुए, छात्रों के पास अध्ययन के लिए ऐसी पुस्तकें होनी चाहिए जो उनकी तैयारी में अच्छी तरह से सहायता करें।

जेईई मेन 2020 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें:

 

भौतिकी : प्रॉब्लम्स इन जनरल फिजिक्स, आई. ई. इरोडोव,एलिमेंट्स ऑफ़ डायनामिक्स, एस एल लोनी,कॉन्सेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स भाग I और II, एच. सी. वर्मा,एडवांस्ड लेवल फिजिक्स, नेल्सन एंड पार्कर,फंडामेंटल्स ऑफ़ फिजिक्स, हैलिडे, रेसनिक और वॉकर,अंडरस्टैंडिंग जेईई फिजिक्स सीरीज, डीसी पांडेय

रसायन विज्ञान : एटकिंस फिजिकल केमिस्ट्री,आर्गेनिक केमिस्ट्री, एमएस चौहान

इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री, जेडी ली,फिजिकल केमिस्ट्री, एन अवस्थी,आर्गेनिक केमिस्ट्री, पौला ब्रूस युर्कानीस,ओपी टंडन

गणित: हायर अलजेब्रा, हॉल नाइट + बर्नार्ड चाइल्ड,डिफरेंशियल कैलकुलस अरिहंत,क्लास XI & XII, आरडी शर्मा,प्रोब्लम्स इन कैलकुलस ऑफ़ वन वैरिएबल अलजेब्रा, आईए मरोन,इंटीग्रल कैलकुलस, अरिहंत

SBI ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, क़र्ज़ पर घटाई ब्याज दर

परामर्शदाता और प्रोग्राम सहायक के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

NIRT Chennai में निम्न पदों पर जॉब ओपनिंग, जानें क्या है अंतिम तिथि

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -