जयंत महापात्रा: अंग्रेजी कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय कवि
जयंत महापात्रा: अंग्रेजी कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय कवि
Share:

नई दिल्ली: जयंत महापात्रा का आज जन्मदिन है, वे 22 अक्टूबर 1928 एक भारतीय अंग्रेजी कवि हैं। वह अंग्रेजी कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय कवि हैं। वह इंडियन समर एंड हंगर जैसी कविताओं के लेखक हैं, जिन्हें आधुनिक भारतीय अंग्रेजी साहित्य में क्लासिक्स की श्रेणी में रखा जाता है। उन्हें 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी नवाज़ा गया था। उन्होंने भारत में बढ़ती असहिष्णुता के विरोध में 2015 में पुरस्कार वापस कर दिया था।   

महापात्रा उन कवियों की तिकड़ी का हिस्सा थे, जिन्होंने भारतीय अंग्रेजी कविता की बुनियाद रखी। उन्होंने एके रामानुजन के साथ एक विशेष बंधन साझा किया। महापात्रा का आर पार्थसारथी के साथ भी अच्छा संबंध था। वक़्त के साथ, उन्होंने अपनी खुद की एक शांत, शांत काव्य आवाज बनाने में सफलता हासिल की, जो उनके समकालीनों से अलग थी। बता दें कि 1981 में जयंत महापात्रा ने अपनी पुस्तक "रिलेशनशिप" के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार हासिल किया था।

वह पोएट्री पत्रिका , शिकागो द्वारा प्रदत्त जैकब ग्लैटस्टीन मेमोरियल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। उन्हें द सीवेनी रिव्यू से 2009 के लिए एलन टेट पोएट्री पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था। उन्होंने सार्क साहित्य पुरस्कार , नई दिल्ली, 2009 प्राप्त किया। उन्हें 2009 में पद्म श्री से नवाज़ा गया और 2 मई 2009 को रेनशॉ यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाज़ा गया। उन्हें डी. लिट से भी सम्मानित किया गया।  

अमित शाह को क्यों कहा जाता है राजनीति का 'चाणक्य' ?

दिवाली: राजस्थान में पटाखों को लेकर दिशानिर्देश जारी, जानिए क्या है नियम

प्रभात गुप्ता हत्याकांड: सुप्रीम कोर्ट से अजय मिश्रा टेनी को झटका, केस ट्रांसफर करने की याचिका ख़ारिज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -