+

मप्र बजट : आज पेश होगा लोक लुभावन बजट

Feb 26 2016 10:11 AM
मप्र बजट : आज पेश होगा लोक लुभावन बजट

भोपाल : वर्ष 2016 से 2017 हेतु मध्यप्रदेश में आज आम बजट पर चर्चा की जाएगी। राज्य के वित्तमंत्री जयंत मलैया शुक्रवार प्रातः 10.30 बजे विधानसभा में बजट प्रस्तुत करेंगे। जयंत मलैया के नेतृत्व में यह 4 था बजट होगा। विधानसभा जाने के पूर्व वित्तमंत्री द्वारा यह कहा गया है कि इस बार वे इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक जोर देंगे। उन्होंने कहा कि मंदी का साया बजट पर दिखाई देगा। इस बजट को पहले कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति दी जाएगी।

माना जा रहा है कि बजट में प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, कृषि, ग्रामीण विकास, पेयजल और रोजगार पर विशेष ध्यान देने की विभिन्न संभावनाओं पर ध्यान दिया जाएगा। हालांकि प्रदेश में सबसे पहले इस बार उस क्षेत्र में निवेश होगा जो सबसे अधिक ग्रोथ वाले रहे हैं। इसके बाद दूसरे क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा।

बजट अभिभाषण में वित्तमंत्री श्री मलैया पूर्व वर्ष के कार्यों, व्ययों और आय को लेकर चर्चा करेंगे। यही नहीं केंद्र सरकार द्वारा लांच किए गए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट हेतु राज्य सरकार द्वारा किए जाने वाले वित्त के प्रावधानों, हाउसिंग फाॅर आॅल व अमृत जैसे मिशन को पूर्ण करने के ही साथ इस बार राज्य सरकार अपने शहरी विकास के बजट में तीन गुना से भी अधिक के वित्त को प्राप्त कर सकती है।

प्रदेश सरकार के बजट में केवल नगरीय विकास और पर्यावरण विभाग का प्लान बजट के मौजूदा 1800 करोड़ रूपए की तुलना में लगभग 6 हजार करोड़ रूपए करने का प्रस्ताव दिया जा सकता है। सरकार द्वारा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य 378 शहरों में पानी की आपूर्ति, सीवेज, रोड़, स्ट्रीट लाईट आदि हेतु सहायता की जा सकती है। सरकार ने वर्तमान वर्ष में विभाग का कुल बजट लगभग 6500 करोड़ रूपए निर्धारित किया था। मगर नववर्ष में केंद्र सरकार द्वारा नई योजनाओं के चलते सरकार को प्लान की मदों में अधिक रकम का प्रावधान करना पड़ा।