जंतर -मंतर के एक दिनी सांकेतिक धरने में पहुंचे हजारों जाट
जंतर -मंतर के एक दिनी सांकेतिक धरने में पहुंचे हजारों जाट
Share:

नई दिल्ली : जाट समुदाय ने अपनी मांगो को पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की नीति के तहत दिल्ली के जंतर मंतर पर एक दिन का सांकेतिक धरना दिया जिसमें हजारों की संख्या में जाट शामिल हुए. जाटों की बड़ी संख्या करीब दस हजार को देखकर पुलिस के भी हाथ पांव फूल गए और वह चाह कर भी इन्हें दिल्ली में प्रवेश करने से नहीं रोक सकी. इस धरने का नेतृत्व जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष यशपाल मलिक कर रहे हैं.

आंदोलन के बारे में यशपाल मलिक ने कहा कि कुछ लोग जंतर मंतर पर रहेंगे, कुछ लोग उनके साथ जायेंगे. अपनी अगली रणनीति के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि 20 मार्च को सभी जाट अपने ट्रैक्टर ट्रॉली व अन्य गाड़ियों से सुबह 8 बजे दिल्ली के आसपास हाइवे से कूच करेंगे. यहां वे दिल्ली आने जाने वाले रास्ते को रोकेंगे. ताकि दिल्ली से बाहर जहां कोई रोकेगा वहीं सड़क पर जाट बैठेंगे, अनिश्चितकाल के लिए. 20 मार्च के बाद हरियाणा के धरनों को महिलाएं संभालेगी, पुरुष दिल्ली में रहेंगे और इसके चारों तरफ हाइवे जाम करेंगे. मध्य प्रदेश और राजस्थान के जाट भी आरक्षण के आंदोलन से जुड़ेंगे.

बता दें कि इधर ट्रैफिक व्यवस्था बनाये रखने के लिए आंदोलनकारियों को दिल्‍ली पुलिस ने धौलाकुंआ में रोकने की कोशिश की लेकिन संख्या अधिक होने के कारण उनकी एक न चली और उन्‍हें आने देना पड़़ा. जंतर मंतर पर एक दिन के आज के इस सांकेतिक धरनेे में दिल्‍ली, यूपी के अलावा पूरे हरियाणा से जाट पहुंचे हैं. जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय महासचिव कारी मोहम्मद हसन बाल्यान ने कहा कि इस धरने के बाद भी सरकार नहीं मानी तो तो संसद का घेराव होगा. हरियाणा में आंदोलनकारियों के साथ सरकार कोई सख्ती करती है तो राजस्थान, पंजाब, यूपी, दिल्ली के जाट दिल्ली जाम करेंगे. अभी हरियाणा में जाटों का धरना और आंदोलन 3 दिन से चल रहा है. फ़िलहाल 38 धरने चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें

जाट आरक्षण: दो मार्च को दिल्ली कूच की तैयारी

अब हरियाणा में लगी शराब पर पाबंदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -