टीचर्स डे पर जानिए जापान के स्कूल में बच्चों को कैसा दिया जाता है लंच

टीचर्स डे पर जानिए जापान के स्कूल में बच्चों को कैसा दिया जाता है लंच

आज टीचर्स डे है और हम आपको बताने जा रहे हैं जापान के स्कूल की एक बात जिसे आप भी जानकर हैरान रह जायेंगे. वैसे तो अधिकतर प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में कैफेटेरिया नहीं होते हैं क्योंकि स्कूल में ही बच्चों को खाना दिया जाता है. जैसे भारत में सरकारी स्कूलों में मिड डे मील दिया जाता है वैसे ही जापान के हर स्कूल में न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट होते हैं जो बच्चों की डाइट और उस हिसाब से मेन्यू तैयार करते हैं और वही खाना उन्हें दिया जाता है.

टीचर्स डे : शिक्षक आपके जीवन को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है

आपको बता दें, लंच के समय बच्चे क्लास में बैठकर साथ में खाना कहते हैं और खुद ही परोस भी लेते हैं. वहीं हफ्ते के एक दिन शिक्षक भी बच्चों के साथ बैठकर खाना तैयार करते हैं. बच्चे जो खाना परोसते हैं उसमें ये भी बताया जाता है कि कौनसे व्यंजन में कितना पोषक तत्व है.

बच्चों को बहार का खाना और स्कूल में लाना मना होता है सब कुछ स्कूल में ही किया जाता है. साथ ही बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने के लिए उत्साहित किया जाता है और ये एक बेहतर तरीका है. 

चलती गाड़ी में कर रही थी मेकअप और ऐसा मेकअप हुआ कि..

जापान के स्कूल में लंच में बच्चों को मुख्यतौर पर चावल और मीट दिया जाता है साथ ही सूप और सब्जियां भी मिलती हैं. इसके अलावा बच्चों को लुभाने के लिए तरह तरह के व्यंजन बनाये जाते हैं. जब बच्चे दूसरे बच्चों को खाना खाते देखते हैं तो उनमे भी खाने की इच्छा होती है जिससे वो प्रेरित होती है और स्वस्थ खाना खाते हैं. इसमें बच्चों को पूरी छूट होती है और इस बात का ध्यान रखना होता है कि जितना खाना उन्हें परोसा जाता है उसे पूरा खाना होता है.

यह भी पढ़ें...

4 साल के बच्चे को टॉयलेट पॉट में दिखा सांप, घर से निकले और भी

यहां ज़मीन के नीचे हो रही खेती जहाँ होगी 50 से अधिक फल-सब्जी की खेती

?