यहां ज़मीन के नीचे हो रही खेती जहाँ होगी 50 से अधिक फल-सब्जी की खेती

यहां ज़मीन के नीचे हो रही खेती जहाँ होगी 50 से अधिक फल-सब्जी की खेती

धरती पर जितनी जनसंख्या बढ़ रही है उसको देखते हुए धरती पर पैदावार और उसके लिए जमीन कम पड़ती जा रही है. जनसंख्या बढ़ने से लोग रहने के लिए ज़मीन खरीद लेते हैं और उगाई के लिए ज़मीन नहीं बचती. लेकिन ऐसे में लोग अपनी समझ से बुवाई के लिए जगह ढूंढ ही लेते हैं. ऐसी ही जमीन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा. आइये  बता देते हैं.

यहां जायेंगे तो सीधे डायनासोर ही करेंगे आपका स्वागत

दरअसल, दक्षिण कोरिया में खेती करने का स्मार्ट तरीका निकाला है जो अपने आप में ही एक मिसाल है. तो आपको बता दें, द. कोरिया के ओकेचेन में 190 किमी लंबी सुरंग में बना वर्टिकल फार्म वहां का सबसे बड़ा फार्म है. इसे नेक्स्टऑन कंपनी ने 48 साल पुरानी बंद पड़ी सुरंग में इसे बनाया है. इसमें 60 तरह के फल और सब्जियां उगाई जा रही हैं लेकिन चोई जेई बिन के अनुसार ये खाने पीने की ज़रूरतों को भी पूरा कर रहा है. कंपनी के प्रमुख चोई जेई बिन बताते हैं कि इनमें 47 किस्में ऑर्गेनिक हैं और साथ ही इस खेती की पैदावार बढ़ाने के लिए यहां पर क्लासिकल संगीत भी बजाया जाता है. 

इस खास बात के कारण गाय का नाम हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

ज़मीने के नीचे की खेती बहुत ही खास होने वाली है जिसमें उगाई के संसाधन भी खास होने वाले हैं. बताया गया है इस फार्म की पहली फसल अगस्त में मिली और सुरंग का दो तिहाई हिस्सा खाली है, इसमें महंगे फल व दवा में काम आने वाले पौधे लगाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें..

इस गरीब ने जो किया उसके बारे में सुनकर आप भी रह जायेंगे हैरान

अल्बर्ट आइंस्टीन का चाय-निमंत्रण वाला पत्र होगा नीलाम, इतनी होगी कीमत

?