ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, जन्म के समय प्याज जितना वजन था

आज तक आपने कई सारे कम वजन वाले बच्चे देखे होंगे लेकिन हम आपको आज टोक्यो के एक ऐसे बच्चे के बारे में बता रहे हैं जिसका जन्म के समय एक प्याज के बराबर वजन था. जी हां.. ये बच्चा कीयो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में पैदा हुआ था. इसका जन्म अगस्त 2018 में हुआ था और इस बच्चे से जुड़ी सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह थी कि जन्म के समय इस बच्चे का वजन सिर्फ 268 ग्राम था. जी हां... इतना वजन तो एक बड़े प्याज का होता है.

जानकारी के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे का वजन बढ़ नहीं रहा था और डॉक्टरों को इस बात का डर था कि बच्चे को बचाने मुमकिन नहीं होगा. ऐसे में प्रेग्नेंसी के 24वें हफ्ते में सी-सेक्शन के जरिए बच्चे का जन्म हुआ. जब बच्चे का जन्म हुआ उस वक्त वह इतना छोटा और कम वजन का था कि वह किसी वयस्क व्यक्ति की हथेली में समा सकता था. जी हां... लेकिन फिर भी जन्म के 5 महीने बाद तक बच्चे का लगातार इलाज चलता रहा था. इस इलाज के बाद अब उसका वजन 3 किलो 200 ग्राम है और बच्चा स्वस्थ है.

सूत्रों की माने तो अब ये बच्चा सामान्य तरीके से फीडिंग भी कर रहा है और साथ ही उसे अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है. डॉक्टरों की मानें तो यह बच्चा दुनिया में पैदा होने वाला सबसे कम वजन का शिशु था. इस बारे में बच्चे की मां ने कहा कि, 'मैं सिर्फ इतना ही कह सकती हूं कि मैं बेहद खुश हूं कि मेरा बेटा इतना बड़ा हो गया है क्योंकि सच बोलूं तो मुझे उम्मीद ही नहीं थी कि वह जीवित बचेगा.'

विशालकाय अजगर के साथ रोजाना रात गुजारती है ये लड़की, करती है ऐसा काम

बालों को कर रही डाई और चेहरा का हो गया ऐसा हाल, चौंक जायेंगे आप

चीन के स्कूल ने बच्चों के लिए बनाई अजीब यूनिफार्म, हरकतें होंगी नोटिस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -