आप नहीं जानते होंगे श्री कृष्ण के जन्म से जुडी यह कथा

Aug 12 2020 06:00 PM
आप नहीं जानते होंगे श्री कृष्ण के जन्म से जुडी यह कथा

हर साल आने वाली श्री कृष्ण जन्माष्टमी इस साल दो दिन यानी 11 और 12 अगस्त को मनाई जा रही है. ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे भगवान विष्णु श्रीकृष्ण रूप में पृथ्वी पर क्यों आए. वैसे इससे जुडी कई कहानियां हैं. उन्ही कहानियों में से एक आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

कथा- एक बार राधा जी भगवान श्रीकृष्ण से रूठ गईं और गोलोक छोड़कर कहीं चली गईं. इस दौरान श्रीकृष्ण जी अकेले थे, इस अवसर का लाभ उठाकर राधा की एक सहेली उनके निकट चली गई. इसी बीच राधा जी वहां पर वापस आ गईं. अपनी सहेली को कृष्ण पास देखकर वह नाराज हो गईं. फिर वे दोनों को जली कटी सुनाने लगींं. ऐसे में उनकी सहेली वहां से तत्काल ही प्रस्थान कर गईं. अभी राधा जी का गुस्सा शांत नहीं हुआ था और वो कृष्ण पर नाराज हो रही थीं. वहां गोलोक में मौजूद सुदामा नाम का एक गोप यह सब देख रहा था. उसे राधा जी का यह व्यवहार उचित नहीं लगा कि वो कृष्ण पर गुस्सा हो रही हैं.

उसने राधा जी को समझाने का प्रयास किया. लेकिन राधा जी शांत नहीं हुईं और गोप को असुर होने का श्राप दे दिया कि वो पृथ्वी पर चला जाए. इस पर गोप ने भी राधा जी को श्राप दे दिया कि आप भी पृथ्वी पर जाएंगी और भगवान श्रीकृष्ण से विरह की वेदना सहन करेंगी. कृष्ण से वियोग का कष्ट आपको भी भोगना होगा. सुदामा के श्राप से राधा जी दुखी हो गईं. तब श्रीकृष्ण ने उनको समझाया कि जब आप पृथ्वी पर जन्म लेंगी, तब वे भी पृथ्वी पर जन्म लेंगे. इस प्रकार द्वापर युग में कृष्ण और राधा ने पृथ्वी पर जन्म लिया.

इमोशनल कर देगी लखनऊ की बेटी की कहानी, संघर्ष से मिलेगी प्रेरणा

10 अगस्त को है शीतला सप्तमी, जरूर पढ़े-सुने यह व्रत कथा

आपने कभी नहीं सुनी होगी भगवान विष्णु के भक्त की यह अनोखी कथा