Janmashtami 2018 : मंदिर ना जा पाएं तो घर में ही ऐसे करें श्री कृष्ण पूजा

Sep 02 2018 10:16 AM

ऐसा हो जाता है कि किसी कारण से मंदिर जाना नहीं हो पाता है या फिर घर के आस पास मंदिर नहीं होने की वजह से दर्शन नहीं हो पाते हैं. अब ऐसे में आप सोच रह होंगे कि इस जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण की पूजा पूरे विधि विधान से कैसे करें. खास बात यह है कि इस दिन मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती हैं और श्री कृष्ण दर्शन के लिए लम्बी कतार लगी रहती है.

इस मंत्र से होगी बाल गोपाल जैसी संतान

जगह-जगह दही हांडी के कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं और जन्माष्टमी को बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. लेकिन आप इन कार्यक्रम में किसी कारणवश शामिल नहीं हो पाते हैं तो इस विधि से अपने घर में ही श्री कृष्ण की पूजा करें.

Janmashtami 2018 : सुख-शांति और समृद्धि के लिए जन्माष्टमी पर करें ये ख़ास उपाय

1. अगर आपके घर के आसपास मंदिर नहीं है तो आप अपने ही घर में एक छोटी सी झांकी तैयार कर ले और उसमे श्री कृष्ण को झूले पर बैठा दे. इसके अलावा अपने नजदीकी रिश्तेदारों को सूचित कर दे और उन्हें भी इस पूजा का हिस्सा बनाये.

2. परिवार के साथ आस पड़ोस के बच्चों को भी अपने घर बुलाए और उन्हें श्रीकृष्ण व राधा के रूप में ड्रेस पहना सकते हैं. इससे बच्चे भी उत्साहित रहेंगे और आप भी बड़े उत्साह के साथ जन्माष्टमी का त्यौहार मना सकते हैं.

इन गानों से बनाए अपनी जन्माष्टमी को सबसे ख़ास

3. श्री कृष्ण को नए कपडे पहनाये और राधा को भी अच्छे से तैयार करें, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्री कृष्ण को पीले रंग के वस्त्र पहनाएं.

4. सब जानते हैं कि कृष्णा ने रात 12 बजे जन्म लिया था तो आप उनका जन्मोत्सव रात को 12 बजे करें. इस दौरान आप सभी लोग बारी-बारी से कृष्ण की पूजा करें साथ ही उन्हें दूध, दही, घी और शहद का भोग लगाए. इसके बाद सभी लोगों को पंचामृत बांटे और फिर सभी लोग अपना व्रत खोलें.

ये भी पढ़े

इस मंत्र से होगी बाल गोपाल जैसी संतान

Janmashtami 2018 : सुख-शांति और समृद्धि के लिए जन्माष्टमी पर करें ये ख़ास उपाय

इस राशि के लोगों के साथ बन रहा है महायोग, हो सकता है लाभ