जेनेट येलेन बनी अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री

By Nikki Chouhan
Jan 27 2021 06:00 PM
जेनेट येलेन बनी अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री

सोमवार को सीनेट ने अपने नामांकन की पुष्टि के लिए काफी मतदान करने के बाद, येलेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में देश की पहली महिला उपाध्यक्ष कमला हैरिस द्वारा ट्रेजरी सेक्रेटरी के रूप में शपथ ली, जो ट्रेजरी बिल्डिंग का सामना कर रही थी। येलेन अमेरिकी ट्रेजरी विभाग का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बेरोजगारी पर केंद्रित एक प्रगतिशील अर्थशास्त्री को चुना जो राजकोषीय प्रोत्साहन और जलवायु परिवर्तन से निपटने का समर्थन करता है।

74 वर्षीय ने इससे पहले इतिहास रचा है, जब वह फेडरल रिजर्व की पहली महिला प्रमुख बनीं, 2014 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक, और इससे पहले व्हाइट हाउस काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर्स की प्रमुख थीं।  उनकी नई भूमिका ने उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले चल रहे तूफान के केंद्र में रखा है, जिसने वार्षिक वृद्धि में रिकॉर्ड मंदी देखी है और दुनिया के सबसे बड़े कोरोनोवायरस प्रकोप के साथ लाखों छंटनी की है।

येलेन बिडेन की प्रस्तावित USD1.9 ट्रिलियन आर्थिक बचाव योजना के लिए कांग्रेस के समर्थन को जीतने के प्रयास में नेतृत्व करेंगे और संघीय न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर USD15 एक घंटे कर देंगे। ट्रेजरी के कर्मचारियों के लिए एक नोट में, उन्होंने 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान उनके प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने डिप्रेशन के बाद से अपने सबसे खराब संकट से अर्थव्यवस्था को बचाने में मदद की। अब हमें इसे फिर से करने की आवश्यकता है।

कोरोना से राहत पाने के लिए जो बिडेन फिर से शुरू कर सकते है 'ओबामाकेयर'

नेपाल ने भारतीय वैक्सीन के साथ कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान किया शुरू

पाताल भैरव गुफा में छुपा है दुनिया के खत्म होने का राज