कश्मीर में आतंक का खतरा बरकरार, घाटी में सक्रिय हैं 273 आतंकी

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर विशेषकर कश्मीर घाटी लंबे वक्त से आतंकवाद के गिरफ्त में रहा है। बड़े पैमाने पर चले सैन्य अभियोनों के बावजूद घाटी में आतंकियों की संख्या में गिरावट नहीं आई है। सख्ती के बावजूद उनका वजूद बना हुआ है। विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई आतंकियों की सूची के मुताबिक, घाटी में अब भी 273 आतंकी एक्टिव हैं। मौजूदा वक्त में सबसे अधिक 158 आतंकी अकेले दक्षिण कश्मीर में ही सक्रिय हैं तो सबसे कम 19 आतंकी मध्य कश्मीर में अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। हैरानी की बात है कि विदेशी आतंकियों की तुलना में इनमें स्थानीय आतंकी अधिक हैं।

इस साल की शुरुआत में प्रशासन ने कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की संख्या 270 बताई थी, जबकि बीते आठ माह के दौरान 140 आतंकी ढेर कर दिए गए हैं। इसके बावजूद कश्मीर में आतंकियों की संख्या 273 है। घाटी में सक्रिय आतंकियों की सूची की लगातार समीक्षा की जाती है। इस सूची में सिर्फ ए, बी और सी श्रेणी में वर्गीकृत देशी-विदेशी आतंकियों को ही गिना जाता है या फिर उन आतंकियों को शामिल किया जाता है, जिन्हें वर्गीकृत करने की प्रक्रिया चल रही होती है।

इस माह यानि सितंबर के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में सेना, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की सूचनाओं के आधार पर तैयार की गई सूची के अनुसार पूरे कश्मीर में वर्तमान में 273 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से 158 आतंकी दक्षिण कश्मीर के चार जिलों कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में सक्रिय हैं। वहीं, उत्तरी कश्मीर के तीन जिलों बारामुला, बांडीपोरा और कुपवाड़ा में 96 आतंकी सक्रिय हैं।

श्रीनगर, गांदरबल और बडगाम समेत तीन जिलों पर आधारित मध्य कश्मीर में सिर्फ 19 आतंकी सक्रिय बताए जाते हैं। इस सूची के मुताबिक वादी में 166 स्थानीय और 107 विदेशी आतंकी हैं। बता दें कि केंद्र सरकार कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद वहां शांति व्यवस्था बनाए रखऩे के लिए काफी सख्ती बरत रही है। 

उत्तर प्रदेश: बिजली गिरने से 4 लोगों की झुलसकर मौत, 10 गंभीर रूप से घायल

दिल्ली कूच करने के लिए यूपी गेट पहुंचे हज़ारों किसान, भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

भीतर घुस आया बाढ़ का पानी, तो पति-पत्नी ने घर को ही बना लिया स्विमिंग पूल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -