जामिया मिलिया इस्लामिया सेंट एंड्रयूज के प्रोफेसर ने की विश्वविद्यालय द्वारा आभासी व्याख्यान का आयोजन
जामिया मिलिया इस्लामिया सेंट एंड्रयूज के प्रोफेसर ने की विश्वविद्यालय द्वारा आभासी व्याख्यान का आयोजन
Share:

एमएमएजे एकेडमी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जामिया मिलिया इस्लामिया ने "भ्रम की भव्यता" पर एक ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किया? भारत की महान शक्ति क्वेस्ट में सामग्री और अवधारणात्मक इंटरप्ले ”। व्याख्यान के बाद डॉ. क्रिस ओगडेन भारत की विदेश नीति और सुरक्षा पर एक प्रसिद्ध विद्वान थे। वह 4 दिसंबर, 2020 को स्कॉटलैंड के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस, यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रयूज के एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

एमएमएजे-एआईएस के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अजय दर्शन बेहरा ने स्पीकर और प्रतिभागियों को गले लगाया। उन्होंने व्याख्यान के विषय को पेश किया और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में शक्ति और आधिपत्य से निपटने वाली अवधारणाओं के महत्व पर बल दिया। उन्होंने देखा कि भारत और चीन दोनों में बड़ी शक्ति आकांक्षाएं हैं और वे असामान्य बदलावों से गुजर रहे हैं। डॉ. क्रिस ओगडेन ने अपने व्याख्यान में ऐतिहासिक अर्थों में महान शक्ति की अवधारणा को समझाकर शुरू किया। महान शक्तियां, उनके अनुसार, वे देश हैं जो मुख्य रूप से भौतिक क्षमताओं के मामले में शीर्ष पर हैं। भौतिक क्षमताओं में सैन्य शक्ति, आर्थिक शक्ति, बड़ी जनसंख्या, अधिक भू-भाग, तकनीकी प्रगति, जीडीपी, वैश्विक जीडीपी का हिस्सा, परमाणु युद्ध और ऊर्जा और संसाधनों का भंडार शामिल हैं।

डॉ. ओगडेन ने स्पष्ट किया कि भारत के पास निश्चित रूप से कई महान शक्ति हैं। जनसांख्यिकी लाभांश के संदर्भ में इसकी आबादी का लाभ है, इसमें एक विशाल भूस्खलन भी है, और पीपीपी पर आधारित इसकी जीडीपी बहुत अधिक है। हालांकि, नकारात्मक पक्ष पर, भारत को अपनी CO2 उत्सर्जन समस्या के संदर्भ में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और फिर भी बिजली की पहुंच में पिछड़ जाता है, इसे वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादन की समस्या भी है। अवधारणात्मक शब्दों में, भारत की शिशु मृत्यु दर एक बड़ी छवि समस्या बनाती है। व्याख्यान अच्छी तरह से चला गया और पूरे यूरोप और पूरे भारत के प्रतिभागियों ने भाग लिया। एमएमएजे-एआईएस के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अजय दर्शन बेहरा ने स्पीकर को उनकी महत्वपूर्ण टिप्पणियों और अंतर्दृष्टि और उनकी उत्साही भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।

डिप्लोमा इंजीनियर रिक्तियों के लिए एनटीपीसी भर्ती 2020 के लिए करें आवेदन

यहां निकली प्राइमरी टीचर की भर्ती, इस दिन तक कर सकते है आवेदन

इंडियन कोस्ट गार्ड में कल है आवेदन का अंतिम दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -