'जल जीवन मिशन' सभी शहरों को कवर करने के लिए बनाया गया है: सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा
'जल जीवन मिशन' सभी शहरों को कवर करने के लिए बनाया गया है: सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बुधवार को कहा कि केंद्र का जल जीवन मिशन-शहरी (जेजेएम-यू) देश के सभी शहरों में सभी घरों में पानी की आपूर्ति का सार्वभौमिक कवरेज प्रदान करने के लिए बनाया गया है। जेजेएम-आप शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा को और अधिक जल-सुरक्षित बनने के लिए नेतृत्व करेंगे और जल संरक्षण के प्रति अधिक जागरूकता और संवेदनशीलता पैदा करेंगे। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह मिशन गैर-राजस्व जल को वर्तमान 40-50 प्रतिशत से घटाकर लगभग 20 प्रतिशत करने के लिए जल वितरण नुकसान को कम करने की दिशा में आगे काम करेगा।

'पेय जल सर्वेक्षण' के प्रायोगिक कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि इससे मिली सीख के आधार पर इस कार्यक्रम को सभी अमृत शहरों में लागू किया जाएगा। पानी की गुणवत्ता में सुधार मिशन का एक प्रमुख घटक है ताकि 'नल से पीने' के उद्देश्य को साकार किया जा सके। इसके अलावा, उत्पन्न अपशिष्ट जल की जांच और पुन: उपयोग एक और महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र होगा। आगरा, बदलापुर, भुवनेश्वर, चूरू, कोच्चि, मदुरै, पटियाला, रोहतक, सूरत और तुमकुर जैसे 10 शहरों में पायलट कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

पेय जल सर्वेक्षण शहरों में आयोजित किया जाएगा ताकि एक चुनौती प्रक्रिया के माध्यम से पानी की मात्रा और गुणवत्ता के संबंध में पानी के समान वितरण, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग और जल निकायों की मैपिंग का पता लगाया जा सके। बयान में कहा गया, इस मिशन की निगरानी प्रौद्योगिकी आधारित मंच के माध्यम से की जाएगी जिस पर प्रगति और उत्पादन-परिणाम के साथ लाभार्थी प्रतिक्रिया की निगरानी की जाएगी। मंत्रालय के अनुसार, जेजेएम-यू के लिए प्रस्तावित कुल परिव्यय 2,87,000 करोड़ रुपये है जिसमें अमृत मिशन को वित्तीय सहायता जारी रखने के लिए 10,000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

महिला ने 'तमिल' में की राहुल गांधी से शिकायत, सीएम नारायणसामी बोले- मेरी तारीफ कर रही है...

असम में आया भूकंप, 4.7 की रही तीव्रता

उन्नाव केस: पहेली बनी दो लड़कियों की मौत, आज पोस्टमार्टम में होगा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -