जयशंकर ने कोलंबो में नेपाल के विदेश मंत्री से मुलाकात की
जयशंकर ने कोलंबो में नेपाल के विदेश मंत्री से मुलाकात की
Share:

काठमांडो: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और नेपाल के उनके समकक्ष नारायण खड़का ने काठमांडू में विदेश मंत्रालय के अनुसार, बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) की चल रही बैठक से इतर मंगलवार को कोलंबो में बातचीत की।

यह बैठक नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की 1 अप्रैल को नई दिल्ली की यात्रा से कुछ दिन पहले हुई थी। मंत्रालय ने कहा, "चर्चा में चर्चा किए गए मामलों में प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के लिए चल रही तैयारियों को शामिल किया गया था।

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, "हमने इस बारे में बात की कि हम कनेक्शन, ऊर्जा, उर्वरक, स्वास्थ्य और बिजली पर एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। रामायण सर्किट के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया गया था।

जयशंकर ने मंगलवार को कोलंबो में 18वीं बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में बात की, जिसमें बिम्सटेक के सदस्य देशों के आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से निपटने के लिए मिलकर काम करने के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने कनेक्टिविटी, ऊर्जा और समुद्री जैसे क्षेत्रों में सहयोग को तेज करने और बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

उन्होंने भूटान के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की, जिनके साथ उन्होंने कई परियोजनाओं और पहलों पर चर्चा की.  उन्होंने कहा, '@FMBhutan देखना हमेशा खुशी की बात होती है. हमने अपनी लंबे समय से चली आ रही पनबिजली साझेदारी के बारे में बात की। अन्य परियोजनाओं और गतिविधियों की जांच की गई। मैंने भूटानी क्षमता का उल्लेख किया जो मैंने हाल ही में हमारी प्रशिक्षण सुविधाओं में देखा था। मैं हमारे सहयोग को जारी रखने के लिए तत्पर हूं "उन्होंने एक ट्वीट भेजा।

इंदौर को मिली एक और बड़ी सफलता, राष्ट्रपति के हाथों मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

भारतीय नौसेना ने अपने दूसरे P-81 समुद्री विमान स्क्वाड्रन को कमीशन किया

राष्ट्रपति ने तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में उत्तर प्रदेश को 'सर्वश्रेष्ठ राज्य' पुरस्कार प्रदान किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -