बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है जायफल

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है जायफल

आप अपनी  स्किन के लिए कई घरेलु उपाय भी करते हैं. उसी में से एक है जायफल का उपयोग जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी है. इसका इस्तेमाल आपको अच्छे परिणाम देगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, जायफल के पाउडर का नियमित उपयोग करने से आपको लंबे चमकदार बाल और दागरहित  त्वचा मिलेगी. जायफल के एंटीमाक्रोबायल (antimicrobial) तत्व इसे मुंहासों से लड़ने और त्वचा से गंदगी दूर करने के उपयुक्त बनाते हैं. इसके एंटी-इनफ्लैमटोरी तत्व उपचारात्मक प्रक्रिया में मदद करते हैं और दाग-धब्बे दूर करते हैं.  

होममेड जायफल मास्क

जायफल पेस्ट – जायफल पाउडर में थोड़ा ठंडा दूध मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. अब गुनगुने पानी से मुंह धोएं. उसके बाद मॉश्चराइज़र लगा लें. आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

दालचीनी और जायफल – जायफल पाउडर, दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे हर रोज़ सुबह 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. इससे मुंहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

जायफल स्क्रब – मसूर दाल पाउडर और जायफल पाउडर को मिलाएं. अब इसमें थोड़ा गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. इस स्क्रब का नियमित इस्तेमाल ब्लैकहेड्स निकालने और बंद पोरों को खोलने में मदद करता है.

जायफल का पाउडर घर में ही बनाएं. बाज़ार में मिलने वाला जायफल पाउडर हमेशा शुद्ध नहीं होता, और मिलावट आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

इस्तेमाल के तरीके
जायफल का पाउडर और तेल, दोनों का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. जहां पाउडर को फेसमास्क में डालकर लगाया जा सकता है वहीं तेल को ऐसे ही चेहरे और बालों पर लगाया जा सकता है. तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और स्कैल्प का इंफेक्शन दूर होता है. जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती.

बॉडी को साफ़ करने के लिए अपनाएं घरेलु बॉडी स्क्रब

कच्चा पपीता आपके चेहरे को बनाएगा बेदाग़, ऐसे करें इस्तेमाल

घरेलु तरीके आपके कान की खुजली करेंगे दूर