बॉडी को साफ़ करने के लिए अपनाएं घरेलु बॉडी स्क्रब

बॉडी को साफ़ करने के लिए अपनाएं घरेलु बॉडी स्क्रब

स्किन को साफ और सुन्दर बनाने के लिए महिलाएं पार्लर जाना पसंद करती हैं. इसके लिए बीओडी स्क्रब भी इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आपको बता दें, कि आप बॉडी स्क्रब घरेलु भी इस्तेमाल कर सकती हैं. हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू बॉडी स्क्रब लेकर आए हैं जो कम खर्चे में ही आपको खूबसूरत त्वचा देंगे. इससे आपका खर्च भी नहीं होगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा.  

कॉफी स्क्रब
कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मृत कोशिकाओं और सेल्यूलाइट को खत्म करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर, शुगर, ऑलिव ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से त्वचा पर 5-6 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें.

हल्दी स्क्रब
जैसा की सभी को पता है कि हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जोकि त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब बना लें फिर त्वचा पर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें.

सेंधा नमक बॉडी स्क्रब
सेंधा नमक के कई फायदे हैं, ये आपको ताजगी महसूस कराने से लेकर मसल्स को रिलेक्स करने का काम करता है. साथ ही यह त्वचा के डेड सेल्स को साफ करने में भई मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए जोजोबा ऑयल में सेंधा नमक मिलाकर त्वचा पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें.

नारियल तेल स्क्रब
नारियल तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिलाकर 8-10 मिनट तक बॉडी पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें.

घरेलु तरीके आपके कान की खुजली करेंगे दूर

पायरिया से हो सकती है बड़ी परेशानी, बचने के लिए करें ये उपाय