विवाह का प्रस्ताव छोड़, युवाओं ने अपनाया भगवान महावीर का मार्ग!
विवाह का प्रस्ताव छोड़, युवाओं ने अपनाया भगवान महावीर का मार्ग!
Share:

इंदौर। बैंड, बग्घियाॅं, हाथी, घोड़े और बड़े पैमाने पर केसरिया और सफेद रंग के परिधानों में सजे महिलाऐं और पुरूष कुछ युवाओं पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। जिन युवाओं का सम्मान किया गया वे रथ में सवार थे। इनके परिजन के लिए यह अवसर बेहद महत्वपूर्ण था। इस दौरान युवाओं को देखकर किसी के आंसू छलक आए तो कोई उदास होने के बाद भी गर्व कर रहा था कि,युवाओं ने इस तरह का मार्ग चुना। दरअसल 70 मुमुक्षुओं और 20 दीक्षार्थियों का चल समारोह निकाला गया।

आचार्य विजय कीर्तियश सूरिश्वरजी के सान्निाध्य में मुमुक्षु और दीक्षार्थियों का बहुमान किया गया। इनकी दीक्षा गुजरात के पालीताणा तीर्थ में दी जाएगी। इस मौके पर संयोजक सुजानमलजी चौपड़ा, आशीष पारीख,प्रखर जैन,मनीष शाह,लाभार्थी मीनादेवी कटारिया परिवार आदि मौजदू थे।

इन दीक्षार्थियों में कुछ ऐसे थे जिन लोगों ने अपने विवाह प्रस्ताव को ठुकरा दिया था तो कुछ ऐसे थे जिन लोगों ने अपनी नौकरियाॅं छोड़ दी थीं। वे साधु जीवन अपनाने जा रहे थे। ऐसे में इन युवाओं को बग्घियों में सवार करवाया गया था। इन युवाओं का वरघोड़ा निकाला गया। आयोजन में भगवान महावीर रथ भी निकला।

महिलाओं ने 14 स्वप्नों की थाली सजाई। साथ ही लगभग 108 कलश अपने हाथों में थामे चलसमारोह में शामिल हुईं। दीक्षार्थियों की शोभायात्रा राजबाडा से प्रारंभ होकर पीपलीबाजार, जवाहर मार्ग,मालगंज, राजमोहल्ला,बडागणपति होते हुए पुन नृसिंह वाटिका पहुंची। इन दीक्षार्थियों द्वारा कहा गया कि उनके कारण किसी के भी मन को ठेस न पहुॅंचे इसलिए वे मुमुक्षु जीवन अपना रहे हैं।

उज्जैन: शराबबंदी के दौर में जहाॅं,बहती है मदिरा की धार

उज्जैन में स्थित है भगवान विष्णु की ये खास मूर्ति, जिसमे से निकलता है मधुर संगीत

हत्या के मामले में, रियाज सिद्दीकी को आजीवन कारावास

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -