उज्जैन: शराबबंदी के दौर में जहाॅं,बहती है मदिरा की धार
उज्जैन: शराबबंदी के दौर में जहाॅं,बहती है मदिरा की धार
Share:

उज्जैन/इंदौर। देश में जहाॅं कुछ राज्यों में शराबबंदी पर जोर दिया जा रहा है वहीं कुछ शहर ऐसे भी हैं जहाॅं भगवान को मदिरा का भोग लगाने की तैयारी की जा रही है। जी हाॅं, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मध्यप्रदेश के धार्मिक पर्यटन नगर और करीब पाॅंचवे बड़े शहर उज्जैन में शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी पर, विभिन्न देवी और भैरव मंदिरों में मदिरा का भोग लगाया जाता है। इस पूजन को राजस्व विभाग द्वारा किया जाता है।

जिले के कलेक्टर देवी माॅं और भैरव मूर्तियों को मदिरा का पान करवाते हैं, यह यात्रा जिस मार्ग से गुजरती है वहाॅं मदिरा की धार गिराई जाती है। यह परंपरा आदिकाल से चली आ रही है। मान्यता है कि, इस पूजन से अनिष्टों से नगर की रक्षा होती है और, भगवान सुख - समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। पूजन 24 खंबा माता मंदिर से प्रारंभ होता है।

जिसके तहत आताल पाताल भैरव, हांडी फोड़ भैरव समेत कई प्रमुख मंदिरों में मदिरा की धार लगाई जाती है। महाअष्टमी पर दोपहर के समय शक्तिपीठ श्री हरसिद्धि में पूजन होता है। नगर पूजन के यात्रा मार्ग में लगभग 40 मंदिरों में पूजन किया जाता है। यह यात्रा लगभग 26 किलोमीटर लंबी होती है।

प्रातः करीब 7 बजे प्रारंभ हुई यह यात्रा रात्रि 8 बजे हांडी फोड़ भैरव पर समाप्त होती है। यात्रा के दौरान एक व्यक्ति पवित्र ध्वज और मदिरा की हांडी लिए सबसे आगे चलता है। मार्ग में बड़बांकल भी समर्पित किए जाते हैं, माना जाता है कि ये बड़बांकल भैरव के साथ मौजूद रहने वाली, शक्तियों और अन्य अदृश्य शक्तियों के लिए समर्पित किए जाते हैं। उल्लेखनीय है कि उज्जैन तंत्र साधना के लिए लोकप्रिय स्थल है। ऐसे में यहाॅं इस पूजना का विशेष महत्व है।

ऐसे करें माँ दुर्गा की आराधना, नौ ग्रहों की बुरी दशा से मिलेगी मुक्ति

नवरात्री के दिनों में कुछ ऐसे ही लोग मिलते हैं हमे

नवरात्री के नौवें दिन इसलिए कराया जाता है नौ कन्याओं को भोजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -