जहांगीरपुरी हिंसा: हनुमान जयंती के 6 दिन पहले ही मुस्लिमों ने रच ली थी साजिश, यात्रा निकलते ही कर दिया हमला
जहांगीरपुरी हिंसा: हनुमान जयंती के 6 दिन पहले ही मुस्लिमों ने रच ली थी साजिश, यात्रा निकलते ही कर दिया हमला
Share:

नई दिल्ली: हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी में शोभायात्रा के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को चार्जशीट दाखिल कर दी है। इसमें स्पष्ट कहा गया है कि तीन मुख्य साजिशकर्ताओं ने हिन्दुओं की शोभा यात्रा पर हमला करने के लिए पहले से ही तैयारी कर रखी थी। इसके लिए स्थानीय लोगों को पहले ही भड़का दिया गया था। दिल्ली पुलिस ने 2300 मोबाइल फोन के डाटा और 58 CCTV फुटेज की जांच के बाद जहांगीरपुरी हिंसा के मामले में कई हैरतअंगेज़ खुलासे किए हैं। कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा को 2019 और 2020 में हुए CAA विरोधी प्रदर्शन और उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगे की अगली कड़ी करार दिया है।

पुलिस ने इस मामले में 3 मुख्य आरोपियों तबरेज, अंसार और इर्शिलम सहित 37 लोगों को अरेस्ट किया है। हालाँकि, इनमें से कई दंगाइयों को कोर्ट ने जमानत दे दी हैं। वहीं, 8 आरोपी अभी फरार बताए जा रहे हैं। फरार आरोपियों के पोस्टर जारी कर दिए गए हैं। पुलिस ने चार्जशीट में बताया है कि 10 अप्रैल को रामनवमी के बाद से ही हालात बिगड़ना शुरू हो गए थे। पुलिस ने तबरेज अंसारी, मोहम्मद अंसार और शेख इशर्फिल को जहांगीरपुरी हिंसा का मुख्य साजिशकर्ता बताया है। इनमें इशर्फिल फरार चल रहा है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी तबरेज अंसारी एक ओर तो पुलिस के सामने अमन-चैन की बात करता था, लेकिन दूसरी तरफ वह लोगों में जहर भरने का काम कर रहा था। 

पुलिस ने बताया कि तबरेज ने लोगों को भड़काने का काम CAA-NRC के विरुद्ध कई स्थानों पर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान ही शुरू कर दिया था। CAA के खिलाफ जहांगीरपुरी के कुशल चौक पर हुए विरोध प्रदर्शन को संचालित करने में भी तबरेज की बड़ी भूमिका थी। वहीं, शेख इशर्फिल वह व्यक्ति है, जिसकी छतों से हिन्दुओं के जुलूस पर पत्थर और कांच की बोतलें फेंकी गई थीं। छत से फॉरेंसिक जांच के दौरान पत्थर और कांच की बोतलें बरामद हुईं हैं।

पुलिस की जांच में पता चला है कि हिंसा से लगभग 6 दिन पहले 10 अप्रैल को ही आरोपियों ने हुनमान जयंती पर हिंसा का षड्यंत्र रच दिया था। साजिश के तहत आरोपियों ने अपने घरों की छतों पर पत्थर और कांच की बोतलें जमा कर ली थीं, ताकि हनुमान जयंती शोभा यात्रा के दौरान हमला किया जा सके। पुलिस अब तक अरेस्ट किए गए आरोपियों के पास से तलवार और देसी कट्टे बरामद कर चुकी है। पुलिस ने चार्जशीट में कहा है कि आरोपियों का इरादा भारी नुकसान पहुंचाने का था, जिसे पुलिस की सर्तकता के कारण वक़्त रहते संभाल लिया गया।

भारत ने नेपाल को आपदा राहत सामग्री सौंपी

कर्नाटक स्नातक पढाई में अव्वल, विश्वविद्यालय और अनुसंधान के क्षेत्रों में कर्नाटक के विश्विद्यालयो का डंका

23 हफ्ते की अविवाहित गर्भवती ने मांगी गर्भपात की अनुमति, दिल्ली HC ने दिया ऐतिहासिक फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -