महिलाओं की इन गंभीर समस्याओं का हल है गुड़, गर्म पानी के साथ करें सेवन

गुड़ खाने वाले दुनिया में कई लोग हैं और इसको अक्सर लोग चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, ये ऐसे भी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जी दरअसल, गुड़ में पाए जाने वाला नेचुरल मिठास शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है और कई समस्याओं को भी दूर करता है। आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों और कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को छोड़ दें तो गुड़ का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद है। जी दरअसल गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। जी हाँ और ये सभी शरीर के लिए अलग-अलग तरह से लाभदायक हैं। हालाँकि महिलाओं के लिए गुड़ का सेवन ( jaggery benefits for women) कुछ ज्यादा ही खास है। जी दरअसल अगर वे रोजाना एक टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी का सेवन करें तो कई समस्याओं से बच सकती हैं। आइए बताते हैं। 


यूटीआई इंफेक्शन में- क्या आप यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) से पीड़ित हैं? तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद है। जी दरअसल, गुड़ डाइयूरेटिक (Diuretic) है।  यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक की तरह काम करता है। यह मूत्राशय में सूजन को कम कर सकता है, मूत्र को उत्तेजित कर सकता है जिससे बैक्टीरिया को फ्लश आउट होने में मदद मिलती है।

पीरियड क्रैंप्स में- पीरियड्स के दर्द या ऐंठन को कम करने में यह मदद कर सकता है। इसके अलावा यह पीरियड्स के दौरान होने वाली कमजोरी को भी दूर करने में मददगार है।

एनीमिया होने पर- महिलाओं को पर्याप्त आयरन और फोलेट का सेवन करना चाहिए। जी दरअसल गुड़ आयरन और फोलेट से भरपूर होता है और आमतौर पर किशोरों और गर्भवती महिलाओं को इसे लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में एक टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी का सेवन इस समस्या को दूर कर सकता है।

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम में- पीएमएस अक्सर परेशान करने वाला होता है। ऐसे में थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करने से हैप्पी हार्मोन या एंडोर्फिन का प्रोडक्शन हो सकता है, जिससे आप खुश और तनावमुक्त महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्यूरीफिकेशन में भी मददगार है।

हार्मोनल असंतुलन को कम कर सकता है- हार्मोनल असंतुलन शरीर में कई सारी समस्याओं का कारण बनता है और महिलाओं में बहुत ही आम होता है। जी हाँ तो ऐसी स्थिति में एक टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी का सेवन हार्मोनल असंतुलन को कम कर सकता है। इसी के साथ ही ये थायराइड, पीसीओएस, एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है।

बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान पर मंडरा रही एक और आफत, आ सकती है 'मौत की लहर'

लिवर सिरोसिस की है परेशानी तो अपनाएं ये 3 असरदार घरेलू नुस्खे

72 की उम्र में भी जवान दिखते हैं PM मोदी, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -