72 की उम्र में भी जवान दिखते हैं PM मोदी, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज?
72 की उम्र में भी जवान दिखते हैं PM मोदी, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज?
Share:

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का जन्मदिन है। जी हाँ और पीएम मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। आप सभी जानते ही होंगे नरेंद्र मोदी एक बेहतरीन और दिग्गज राजनेता होने के साथ फिटनेस प्रिय भी है। वह अपनी फिटनेस को लेकर भी देश-दुनिया में जाने जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने देश के युवाओं को सेहत और फिटनेस के प्रति जागरूक रहने के लिए ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ अभियान की भी शुरुआत की है। अब आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनकी फिटनेस के बारे में। ‘इंटरनेशनल योग डे’ की शुरुआत पीएम मोदी ने ही की थी। जी हाँ और उन्हीं की बदौलत आज योग को दुनियाभर में अपनाया जाने लगा है।

ऐसे में योग को हर किसी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। नरेंद्र मोदी भी प्रतिदिन अपने दिन की शुरुआत योग के जरिए करते हैं। वह हर दिन सुबह टहलते हैं, मेडिटेशन करते हैं। इसी के साथ ही कई तरह के योगासन, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम भी करते हैं। कुछ समय पहले उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था, 'मैं न तो फिटनेस विशेषज्ञ हूं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ। योग का अभ्यास कई वर्षों से मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है और मैंने इसे बेहद फायदेमंद पाया है। मैं जानता हूं कि आप में से कई लोगों के पास फिट रहने के कई अन्य तरीके हैं, जिन्हें आप सभी को दूसरों के साथ अवश्य शेयर करना चाहिए।'

आपको बता दें कि मोदी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं। वह बेहद ही संतुलित आहार लेते हैं और शाकाहारी हैं। उनको गुजराती फूड बहुत पसंद है। इसके अलावा उनका पसंदीदा भोजना खिचड़ी है। इसी के साथ ही वे प्रतिदिन एक कटोरी दही अपनी डाइट में शामिल करते हैं। वह हिमाचल प्रदेश के मशरूम और पराठा भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा नरेंद्र मोदी उपवास में भी यकीन रखते हैं। वह 35 साल से नवरात्रि के त्योहार के दौरान उपवास करते आ रहे हैं।

आखिर क्यों पत्नी के साथ नहीं रहते PM मोदी, हुआ चौकाने वाला खुलासा

8 नंबर से है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास रिश्ता, जानिए क्यों?

पेन, घड़ी, चश्मे और कपड़ो के शौकीन हैं PM मोदी, लाखों में होती है सबकी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -