बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान पर मंडरा रही एक और आफत, आ सकती है 'मौत की लहर'
बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान पर मंडरा रही एक और आफत, आ सकती है 'मौत की लहर'
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आई भीषण बाढ़ में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जलवायु परिवर्तन के कारण आई इस आपदा ने आर्थिक स्तर पर पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है। लाखों लोग बेघर हो चुके हैं और सड़क किनारे रहने के लिए विवश हैं। पाकिस्तान आर्थिक तंगी से तो पहले से ही जूझ रहा था। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पाकिस्तान में एक और आपदा की आशंका जताई है। WHO के अनुसार, बीमारियों और मौतों की दूसरी लहर इस मुस्लिम मुल्क में और तबाही मचा सकती है। 

WHO ने एक बयान में कहा है कि, हम पाकिस्तान में दूसरी आपदा के बड़े खतरे को लेकर काफी चिंतित हैं। बाढ़ के बाद पाकिस्तान में स्वास्थ्य सेवाएं और इन्फ्रास्ट्रक्चर बुरी तरह चरमरा गया है। ऐसे में पानी घटने के बाद भी लाखों लोगों के सिर पर मौत का ख़तरा मंडरा रहा है। पानी की सप्लाई डिस्टर्ब होने के कारण लोगों को गंदा पानी पीना पड़ रहा है। इससे कोलेरा और डायरिया फैल रहा है। वहीं रुके हुए पानी में मच्छर पनप रहे हैं जो कि मलेरिया और डेंगू का कारण बन सकते हैं। 

WHO ने कहा है कि स्वास्थ्य सेवाएं बाधित होने के चलते असुरक्षित जन्म, डायबिटीज और दिल के लोगों कि लिए खतरा और बच्चों के टीकाकरण में अवरोध उत्पन्न होगा। WHO का कहना है कि यदि इस खतरे को कम करना है तो फ़ौरन स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना होगा। इस मामले में WHO पाकिस्तान की सहायता भी कर रहा है। चिकित्सा शिविर लगाए गए हैं और लोगों को पीने का साफ पानी मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। 

भूकंप से थर्राया ताइवान, 24 घंटे में आए 100 झटके, चारों तरफ मची तबाही

चीन में दुखद हादसा, यात्रियों से भरी बस पलटी, 27 लोगों की मौत और 20 घायल

VIDEO! पक्षी से टकराते ही रिहायशी इलाके में गिरा प्लेन, कई घर हुए तबाह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -