स्मार्ट तरह से बचाएं अपना निवेश
स्मार्ट तरह से बचाएं अपना निवेश
Share:

आयकर उन लोगों द्वारा दायर किया जाता है जो सरकार द्वारा निर्धारित स्लैब दर से ऊपर कमाते हैं और अपनी आय सीमा के आधार पर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होते हैं। दाखिल करने के लिए कुछ अतिरिक्त धन बचाने के लिए थोड़ी स्मार्टनेस की आवश्यकता होती है। 80C, 80CCC और 80CCD (1) के तहत स्वीकार्य कटौती की कुल राशि 1.5 लाख रुपये की अधिकतम सीमा है। कुछ अन्य तरीके हैं जिनके द्वारा करों के रूप में भुगतान की गई राशि को बचाया जा सकता है।

80 डी: स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के तहत लाभार्थियों का दावा किया जा सकता है। स्व-बीमा, पति / पत्नी और आश्रित बच्चों के लिए INR 25000 तक की कटौती, 60 वर्ष से कम उम्र के माता-पिता के लिए अतिरिक्त INR 25000 और प्राइमरी लाभार्थी के लिए INR 1 लाख तक और 60 से ऊपर के माता-पिता के लिए।

80DD: एक विकलांग आश्रित पर खर्च के तहत लाभ का दावा किया जा सकता है। 80% विकलांगता के लिए INR 75000 और गंभीर विकलांगों के लिए 1.25 लाख रुपये की निश्चित कटौती।

80E: शिक्षा ऋण ब्याज भुगतान के तहत लाभ का दावा किया जा सकता है।

80EE: पहली बार घर-मालिकों के लिए होम लोन के ब्याज भुगतान के तहत लाभ केवल व्यक्तिगत कर दाताओं के लिए दावा किया जा सकता है और एचयूएफ, एओपी, कंपनी के लिए नहीं। आयकर अधिनियम की धारा 24 के तहत रु. 50,000 से अधिक और 2 लाख रुपये तक की सीमा।

80G: स्वीकृत धर्मार्थ संस्थानों को दान के तहत लाभ। कुछ संगठनों को 50% और राष्ट्रीय रक्षा कोष, प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष, राष्ट्रीय बाल कोष को 100%।

80GG: HRA न होने वाले कर्मचारियों द्वारा दिए गए रेंट के तहत लाभ।

80TTA: बचत खाता ब्याज के तहत लाभ।

80U: विकलांग कर दाताओं के तहत लाभ।

80DDB: निर्दिष्ट बीमारियों के उपचार के लिए लाभ

80GGB और 80GGC: कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा एक राजनीतिक पार्टी को दिए गए योगदान के तहत लाभ।

सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 दाखिल करने की तिथि बढ़ाकर 30 नवंबर, 2020 कर दी है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -