ITI : कोर्स एक फायदे अनेक, 8वीं-10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी की अपार संभावना

Jun 13 2018 12:25 PM
ITI : कोर्स एक फायदे अनेक, 8वीं-10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी की अपार संभावना

नई दिल्ली : वर्तमान में हर किसी युवा का रुझान सरकार नौकरी की ओर अधिक रहता हैं. ऐसे में यह ख़बर सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए ही हैं. अगर आप सरकार नौकरी की तलाश में है, तो आप 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा के बाद ITI क्षेत्र में अवश्य हाथ आजमाएं. बता दे कि आईटीआई उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां निकलती है. आइए जानते है ITI कोर्स के बारे में विस्तार से..

ITI अर्थात (Industrial Training Institutes) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जिसमे की नौकरी की अपार संभावना हैं. इस कोर्स में आप 8वीं, 10वीं और 12वीं पास करने के बाद भी दाख़िला ले सकते हैं. जल्द नौकरी की चाह रखने वाले छात्रों के लिए यह काफी लाभदायक हैं. इसकी सहायता से आप सरकार और निजी दोनों ही क्षेत्रों में आसानी से नौकरी पा सकते हैं. ITI के लिए आप सरकारी या निजी किसी भी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं. बता दें, जो छात्र आईटीआई से डिप्लोमा करता है. उसे किसी ना किसी एक विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है. जैसे कि अगर छात्र की रुचि इलेक्ट्रिकल में है. तो वह इलेक्ट्रिकल से आईटीआई का डिप्लोमा प्राप्त कर सकता है.

इन बातों पर करें गौर...

आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी एक ट्रेड में ITI डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. इस बात से भी आपको अवगत करा दे कि आप एडमिशन से पहले आईटीआई ट्रेड की जानकारी प्राप्त कर लें. क्योंकि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं पाई जाती हैं. 

आईटीआई के लिए फीस...

निजी कॉलेज में आपको कॉलेज के अनुसार फीस का भुगतान करना होगा. वहीं सरकारी कॉलेज में आपको फीस का भुगतान नहीं करना होगा. 

किसे मिल सकता है एडमिशन...

ITI कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का 8वीं, 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी हैं. 8वीं, 10वीं और 12वीं पास कोई भी इस ITI कोर्स में एडमिशन ले सकता हैं. 

जानिए दाख़िले की प्रक्रिया...

ITI कोर्स में आपको एडमिशन हेतु सबसे पहले कॉलेज में फॉर्म भरकर जमा करना होगा. बता दे कि जुलाई माह में यह फॉर्म निकलते हैं. फॉर्म आप किसी भी ITI से खऱीद सकते हैं. आपको दाखिले की प्रक्रिया के लिए मेरिट बेस से गुजरना होगा. 

ऐसे मिलेंगी आपको नौकरी...

ITI में आपको डिप्लोमा कम्प्लीट करना होगा. इसके बाद आपको नौकरी मिल जाएंगी. डिप्लोमा कम्प्लीट करते ही आपके समक्ष कई सारे रास्ते खुले होंगे. कई सरकारी संस्थाओं में नौकरी की अपार संभावनाएं रहती हैं. सरकारी संस्थाएं आईटीआई डिप्लोमाधारियों के लिए वैकेंसी निकालती हैं. 

साइंस स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें ?

ARTS स्टूडेंट्स पढ़ें पूरी खबर, 12वीं के बाद क्या करें यहां जानें...

12वीं के बाद आप ऐसे बन सकते है IPS ऑफिसर ?

?