ARTS स्टूडेंट्स पढ़ें पूरी खबर, 12वीं के बाद क्या करें यहां जानें...

Jun 06 2018 05:27 PM
ARTS स्टूडेंट्स पढ़ें पूरी खबर, 12वीं के बाद क्या करें यहां जानें...

नई दिल्ली : 12वीं कक्षा के बाद हर छात्र के जीवन में एक बड़ा बदलाव आता हैं. जहां से छात्र खुद के भविष्य और करियर के बारे में सोचने लगता हैं. हम अपने पिछले लेखन में कॉमर्स, साइंस से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए कुछ आवश्यक जानकारी लाए थे. वहीं आज हम आर्ट्स से 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए कुछ आवश्यक जानकारी लाए हैं. यहां हम आपको ऐसे कोर्सेस के बारे में बताएंगे जिनका चयन कर आप स्वयं के करियर को एक सही दिशा प्रदान कर सकेंगे. 

इवेंट मैनेजमेंट...

आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स सबसे बेस्ट हो सकता हैं. इवेंट मैनेजमेंट में आपके लिए करियर बनाना काफी लाभदायक साबित होगा. इसमें करियर बनाने के लिए आपको पहले इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स को स्वयं में डेवलप करना होगा. आप चाहे तो डिग्री कोर्सेस और डिप्लोमा दोनों ले सकते हैं. 

मैनेजमेंट...

इवेंट मैनेजमेंट से निचले स्तर का कोर्स होता हैं मैनेजमेंट. आपके इसके तहत बीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं. वर्तमान में इस क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावना हैं. 

ऑडियो विजुअल मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेज...

अगर आप 12वीं के बाद मीडिया क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो आप इस कोर्स को अवश्य अपनाए. इसकी सहायता से आप जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से काफी जल्द खुद को जोड़ पाएंगे. साथ ही आप इसके तहत स्वयं का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकते हैं. 

टूरिज्म...

टूरिज्म क्षेत्र को देश-विदेश से लगातार बढ़ावा मिल रहा हैं. अगर आप इसमें करियर बनाना चाहते है, तो आप इसमें अमूमन एक बेहतर करियर का निर्माण कर सकते है. यह वर्तमान का उभरता हुआ करियर ऑप्शन हैं. देश या विदशों में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं. टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो. यहां टूरिस्ट गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे.

बैचलर इन सोशल वर्क...

सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाले छात्र बैचलर इन सोशल वर्क को चुने. देश भर में एनजीओ का चलन तेजी से बढ़ा हैं. सामाजिक क्षेत्र में करियर बनाने हेतु आप बिना हिचकिचाहट के इसे अपना लें. इस क्षेत्र में आपको करियर बनाने के कई मौके दिए जाएंगे. यह आपको तय करना होगा कि आप किस दिशा में काम करना चाहते हैं. 

ये है दुनिया की सबसे महंगी नौकरियां, सैलरी लाखों-करोड़ों में...

पुलिस विभाग ने 10वीं पास के लिए निकाली 800 से अधिक पदों पर वैकेंसी

राजस्थान विवि भर्ती 2018 : 6 दिन है आवेदन के लिए शेष

?