साइंस स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें ?

Jun 10 2018 08:57 PM
साइंस स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें ?

12वीं कक्षा पास करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी असमंजस में रहते है कि आखिर वे बेहतर करियर के लिए किस विषय का चयन करें. ऐसे में यह खबर आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं. अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास की है, तो आप इस खबर को अंत तक पढ़ें. आज हम यहां आपको आपके इस सवाल का जवाब अवश्य देंगे कि आखिर साइंस से 12वीं कक्षा पास करने के बाद कौनसा कोर्स चुना जाए. आइए जानते है ऐसे कोर्सेस के बारे में...

वॉटर साइंस...

जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है यह विज्ञान जल की सतह से संबंध रखता हैं. इसकी भीतर हाइड्रोमिटियोरोलॉजी, हाइड्रोजियोलॉजी, ड्रेनेज बेसिन मैनेजमेंट, वॉटर क्वॉलिटी मैनेजमेंट, हाइड्रोइंफॉर्मेटिक्स जैसे विषयों की पढ़ाई होती है.

माइक्रो-बायोलॉजी...

साइंस बायोलॉजी में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए यह कोर्स काफी महत्वपूर्ण साबित होगा. आप माइक्रो-बायोलॉजी की फील्ड में एंट्री के लिए बीएससी इन लाइफ साइंस या बीएससी इन माइक्रो-बायोलॉजी कोर्स कर सकते हैं. इसके बाद मास्टर डिग्री और पीएचडी भी विकल्प आपके लिए हैं. 

स्पेस साइंस...

वर्तमान में इस कोर्स की काफी डिमांड हैं. यह एक काफी बड़ा क्षेत्र हैं. इसकी तहत कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, प्लैनेटरी साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे कई फील्ड्स आते हैं. यहां बीएससी और चार साल के बीटेक, पीएचडी आदि के कोर्सेज इसरो और बेंगलुरु स्थित IISC में द्वारा करवाए जाते हैं. एनवायर्नमेंटल साइंस: इस स्ट्रीम में पर्यावरण पर इंसानी गतिविधियों से होने वाले असर का अध्ययन किया जाता है. इसके तहत इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं. यहां करियर बनाने की अपार संभावना हैं. 

एनवायर्नमेंटल साइंस...

इसमें पर्यावरण से संबंधित विज्ञान की पढ़ाई करवाई जाती हैं. इसमें आपको इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे. 

रोबोटिक साइंस...

भविष्य में रोबोटिक साइंस स्वयं में एक बहुत बड़ा क्षेत्र बन जाएगा. इसकी पॉपुलेरिटी अभी से ही काफी वृहद हो गई हैं. रोबोटिक साइंस अभी हार्ट सर्जरी, कार असेम्बलिंग, लैंडमाइंस जैसी तकनीक में महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहा हैं. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप इस क्षेत्र से जुड़े कुछ स्पेशलाइजेशन कोर्स भी कर सकते हैं. उड़ा हरण के तौर पर ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, एडवांस्‍ड रोबोटिक्स सिस्टम आदि.

बनना चाहते है वकील तो पढ़ें ये पूरी खबर

ARTS स्टूडेंट्स पढ़ें पूरी खबर, 12वीं के बाद क्या करें यहां जानें...

12वीं के बाद आप ऐसे बन सकते है IPS ऑफिसर ?

सफल करियर के चुनाव के लिए ध्यान रखने योग्य बातें...

?