इन उपायों को आजमाकर आप भी दूर कर सकते है पैरों की खुजली
इन उपायों को आजमाकर आप भी दूर कर सकते है पैरों की खुजली
Share:

हम आपको बता दें पैरों में खुजली की समस्या कई लोगों को होती है। कई बार यह समस्या फंगल इंफेक्शन की वजह से हो जाता है। इसी फंगस की वजह से खुजली होने लगती है। खुजली की वजह से जलन या एड़ी फटने की समस्या भी होने लगती है। यह समस्या पहले पैरों के अंगूठे में होता है, फिर नाखून और तलवें में भी हो जाता है। इस समस्या को समय रहते सही नहीं करने पर गंभीर हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से पैरों की खुजली की समस्या को कम कर सकते हैं।

इस तरह शुगर लेवल कंट्रोल करेंगे आम के पत्ते

ऐसे मिलेगा इस समस्या से छुटकारा 

जानकारी के लिए आपको बता दें लहसुन में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो पैरों की खुजली को कम करने में मदद करता है। साथ ही पैरों की सूजन और जलन को भी कम करता है। ये पोषक तत्व पैरों में मौजूद फंगस को नष्ट कर देता है। लहसून का पेस्ट बनाएं और उसमें 3-4 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धोकर तौलिए से पोंछ लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।

गर्मियों में अत्यधिक आम का सेवन स्वास्थ्य को पहुंचाएगा नुकसान

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ नमक में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों की खुजली को कम करते हैं और पैरों के फंगस को भी नष्ट करने में मदद करते हैं। एक टब में गुनगुना पानी डाली और उसमें नमक मिलाएं। इस पानी में पैरों को डालकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर साफ तैलिए से पोछ लें। इसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 3-4 बार करें।

एलर्जी की समस्या से राहत दिलाएगा पुदीने का पानी

गर्मियों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करेगा कच्चे आम का पना

गलत साइज के फुटवियर पैरों और घुटनों की सेहत पर डालते है बुरा प्रभाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -