मच्छरों के काटने से इस कारण होती है खुजली

मच्छरों के काटने से इस कारण होती है खुजली

बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. इससे आपको कई बीमारियां हो सकती है और बड़ी बीमारी का शिकार  भी हो सकते हैं. इस मौसम में डेंगू मलेरिया और चिकुनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां फैलने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है. मच्छर के कॉटन से अहसहनीय खुजली की वजह भी बनते हैं. लेकिन आपने कभी नहीं सोचा होगा कि मच्छर के काटने से खुजली क्यों होती है. तो चलिए आपको बता दें.
 
बता दें, शरीर से खून चूसने वाला मच्छर नर नहीं हमेशा मादा होता है. मनुष्य के शरीर में खून का थक्का बहुत जल्दी बन जाता है. जिसकी वजह से मच्छर को खून चूसने में परेशानी होती है. मादा मच्छर अपनी इस परेशानी को दूर करने के लिए शरीर से खून चूसते समय व्यक्ति के शरीर में एक विशेष तरह का जहरीला रसायन मिला देती है. जिसके शरीर में पहुंचते ही व्यक्ति को खुजली होने लगती है. 

मादा मच्छर व्यक्ति के शरीर से खून चूसते समय उसके शरीर में अपने डंक की मदद से अपना थूक मिला देती है. मच्छरों के थूक में थक्कारोधी तत्वों के साथ कई तरह के प्रोटीन मौजूद होते हैं जो थूक के साथ आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. जो शरीर में प्रवेश करते ही खुजली की वजह बनता है.

मच्छर के काटने पर शरीर की वो जगह बेहद संवेदनशील हो जाती है. एक ही जगह बार-बार खुजली करने पर वहां काफी तेज खुजली होने लगती है. लगातार एक ही जगह खुजली करने की वजह से त्वचा को नकसान या इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है. 

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल तो बन सकता है चिंता का विषय

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

मिनटों में तैयार होगी आलू कटलेट, जानें Recipe