दुनिया के सबसे प्रदूषित 50 शहरों की सूची में दूसरे नंबर पर यूपी का ये शहर

नई दिल्ली: बीते कुछ वर्षों में विश्व के सामने प्रदूषण सबसे बड़ा संकट बनकर उभरा है तथा भारत में निरंतर संकट बढ़ता जा रहा है. इस बीच ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें विश्व के 50 शहरों का जिक्र है. सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में यूपी का गाजियाबाद दूसरे नंबर पर है. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक पीएम 2.5 का स्तर 106.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पाया गया है. 

बता दें कि पीएम 2.5 हवा में उपस्थित कणों के बारे में बताता है. पीएम 2.5 सबसे छोटे वायु कणों में से एक है तथा इनका आकार 2.5 माइक्रोमीटर के करीब होता है. चीन के झिंजियांग प्रांत का होटन शहर सबसे प्रदूषित जिलों की सूची में प्रथम नंबर पर है. चीनी शहर में पीएम2.5 का औसत स्तर 110.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दायर किया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकांश रेतीले तूफानों के कारण होटन शहर में प्रदूषण का स्तर अधिक रहा, जो तक्लामाकन रेगिस्तान के पास है. रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश का मानिकगंज विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है, जहां पीएम 2.5 का औसत लेवल 80.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया है. बांग्लादेश को लेकर रिपोर्ट में ऑर्थर की तरफ से बताया गया, 'विश्व भर के विकासशील देशों में सबसे रफ़्तार से आगे बढ़ रहे इस देश का औद्योगिक क्षेत्र 13 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रहा है.

ट्विटर के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम लेगा राहुल गांधी पर कड़ा एक्शन, जानिए क्या है वजह?

कपिल के शो का हिस्सा हैं सुमोना चक्रवर्ती लेकिन है ये बड़ा ट्विस्ट

विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, बोले- भारतीय वायु सेना का नहीं है तालिबान के हाथों लगा हेलीकॉप्टर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -